January 26, 2022

क्या आपके पास भी रखा है 500 रुपए का ये नोट ? तो जल्दी से चेक कर लें, RBI ने दी है ये बड़ी जानकारी-जानिए क्या..

500 Note

डेस्क: केंद्र सरकार के द्वारा जब से नोटबंदी की गई है, तब से नोटों को लेकर कई तरह की खबरें सामने आ रही हैं, इसी बीच इन दिनों सोशल मीडिया पर ₹500 नोट को लेकर अफवाहे उर रही है, जिसमें कहा जा रहा है कि अगर आपके पास भी इस 500 रुपये का नोट है तो आप सतर्क हो जाएं! आइए आपको बताते हैं कि इस वीडियो में किस तरह के नोट की बात की जा रही है।

सोशल मीडिया पर वायरल है वीडियो क्लिप: दरअसल, सोशल मीडिया पर जो वीडियो वायरल हो रही है, उसमें 500 रुपये के दो नोटों में अंतर बताया जा रहा है, इस वीडियों में एक सही नोट दिखा गया है और एक नोट को नकली बताए जा रहा है, जब इस वीडियो क्लिप का पीआईबी (PIB) ने फैक्ट चेक किया तो, सच्चाई कुछ और ही निकली।

PIB ने कहा – पीआईबी (PIB) ने ट्वीट में लिखा है कि एक वीडियो में यह चेतावनी दी जा रही है कि ₹500 का ऐसा कोई भी नोट नहीं लेना चाहिए, जिसमें हरी पट्टी आरबीआई (RBI) गवर्नर के सिग्नेचर के पास न होकर गांधीजी की तस्वीर के पास हो। RBI के मुताबिक, दोनों ही तरह के 500 रुपये के नोट मान्य है, आप इस तरह की किसी भी फेक खबर के चक्कर में न पड़े, पीआईबी ने इस वीडियो(VIDEO) को पूरी तरह से फर्जी बताया है।

आप भी नकली वीडियो का ऐसे फैक्ट चेक करा सकते हैं: सोशल मीडिया पर आए दिन कोई न कोई फर्जी वीडियो वायल होता ही रहता है, अगर आपको लगता है यह वीडियो फर्जी है तो आप भी उसकी सच्चाई के बारे में पता लगाने के लिए फैक्ट चेक करा सकते हैं, आप पीआईबी के जरिए फैक्ट चेक करा सकते हैं, इसके लिए आपको ऑफिशियल लिंक https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना है, इसके अलावा आप वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः [email protected] पर भी वीडियो भेज सकते हैं।

You cannot copy content of this page
Katrina Kaif का हॉट अंदाज़ Bikini में फोटोज हुए वायरल Gehraiyaan के प्रमोशन में हद पार कर गईं दीपिका पादुकोण नाश्ते में खाना हो कुछ हेल्दी और टेस्टी तो बनाएं पालक बेसन का चीला Katrina Kaif का मालदीप ट्रिप , एंजॉय करती नज़र आई कैट IND vs SA Virat Kohli की बेटी Vamika की तस्वीर वायरल …