PM Kisan : आज हर हाल में करें e-KYC, वरना 2000 रुपये नहीं मिलेंगे..

PM KISHAN

डेस्क : 31 अगस्त के बाद कभी भी पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं या अगली किस्त जारी हो सकती है। अगस्त से नवंबर की यह किस्त पिछले साल की तुलना में अब तक 21 दिन लेट हो चुकी है। पिछली बार 9 अगस्त को ही आ जारी कर दी गई थी। खैर, 15 सितंबर से पहले ही 12वीं किस्त आ जाएगी, लेकिन मिलेगी उन्हें जिनकी ईकेवाईसी पूरी होगी। ऐसे में अगर आपने ईकेवाईसी अभी तक नहीं किया है तो आज लास्ट डेट है जल्द ही ईकेवाईसी पूरी करें।

होटल को जानकारी दी गई है कि आधार आधारित ओटीपी ऑथेंटिकेशन के लिए कॉर्नर पर ईकेवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करें और बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन के लिए निकटतम सीएससी केंद्र से संपर्क करें। आप इसे घर बैठे भी अपने मोबाइल, लैपटॉप या फिर कंप्यूटर की मदद से पूरा कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना प्रधानमंत्री की महत्वकांक्षी योजना है, जिसे साल 2019 में 24 फरवरी को किसानों के वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए शुरू किया गया था। किसानों को इसके तहत 6000 सराहना तीन समान किस्तों में उनके खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर किया जाता है। शुरू में यह योजना छोटे और सीमांत किसानों के लिए थी जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की जमीन थी। लेकिन जून 2019 से सभी भूमि धारक किसानों के लिए इस योजना का दायरा बढ़ा दिया गया। इस प्रक्रिया को और अधिक पारदर्शी और प्रमाणित बनाने के लिए आधार सत्यापन अनिवार्य कर दिया गया। अब तक 11.0 करोड लाभार्थियों का डाटा योजना में आधार से जुड़ा हुआ है।

देश के सभी राज्यों केंद्र शासित प्रदेशों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को सफलतापूर्वक लागू किया जा रहा है। इसके तहत सभी सत्यापन स्तरों को मंजूरी देने के बाद संघ राज्य क्षेत्रों से उनके सही डाटा मिलने पर प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण मोड के जरिए लाभार्थियों को हस्तांतरित किए जाते हैं।

ये भी पढ़ें   अगर आप भी 18 साल के हैं तो जल्दी करें अप्‍लाई, हर माह मिलेंगे 2500 रुपये, जानें - योजना के बारे में..