January 21, 2022

LPG गैस सिलेंडर पर डिस्काउंट, बंपर छूट पर करें खरीदारी, जानिए- डिटेल में..

LPG

डेस्क: LPG गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) इस्तेमाल करने वालों के उपभोक्ताओं लिए एक अच्छी खबर सामने आई है, बता दें कि देशभर में पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस के दाम आसमान पर है, ऐसे में लोगों के घर का बजट बिगड़ गया है, पेट्रोलियम कंपनियों ने एलपीजी सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) के दाम चढ़ते ही जा रही हैं। ऐसे में अगर आप गैस सिलेंडर के खरीदार हैं तो फिर आपकी बल्ले बल्ले है। 

बताते चलें LPG Gas सिलेंडर सस्ता होने के बाद भी 900 रुपये या उससे ज्यादा में ही मिल रहे हैं। कोरोना महामारी आयी, तो सरकार ने सब्सिडी के पैसे देने भी बंद कर दिये। इसने मुश्किलें और बढ़ा दीं, सब्सिडी देनी शुरू भी की, तो इतनी मामूली रकम बैंक अकाउंट में आती है, मानो ऊंट के मुंह में जीरा। विदित हो की अब आपको जल्दी ही एलपीजी सिलेंडर बहुत कम कीमत में मिल सकेगी। इसकी वजह यह है कि सरकार फिर से एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी बहाल करने पर विचार कर ही है। इस संबंध में वित्त मंत्रालय को एक प्रस्ताव भेजा गया है।

इस संबंध में वित्त मंत्रालय ने अगर प्रस्ताव को मंजूरी दे दी, तो पेट्रोलियम कंपनियों के डीलरों को सरकार 303 रुपये की सब्सिडी देगी और उतनी छूट आपको एलपीजी(LPG) सिलेंडर की कीमत पर मिल जायेगी। आपको जो गैस सिलेंडर दी जायेगी, उसके लिए आपको 900 रुपये नहीं, बल्कि उसके बदले मे सिर्फ 587 रुपये ही चुकाने पड़ेंगे।

गैस कनेक्शन का मोबाइल नंबर से कैसे लिंक करें?

  • सबसे पहले आपको अपनी कंपनी हिंदुस्तान पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल या भारत पेट्रोलियम की वेबसाइट पर जाएं।
  • यहां आपको गैस कनेक्शन को मोबाइल से लिंक करने का ऑप्शन दिया रहेगा। उसपर क्लिक करें
  • अब आप अपनी 17 अंकों की LPG ID दर्ज करें।
  • इसे वेरिफाई करके SUBMIT कर दें।
  • अब Booking की Date सहित अन्य सभी जानकारी भरें।
  • इसके बाद आप सब्सिडी से जुड़ी सभी जानकारी को यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

आप कस्टमर केयर No 1800-233-3555 पर फोन करके भी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी से जुड़ी जानकारी को आसनी से प्राप्त कर सकते हैं।

You cannot copy content of this page
Mushrooms Benifits : मशरूम से जुड़ी कुछ खास बातें सादगी में खूबसूरती बिखेरती रकुल प्रीत सिंह टीवी की विलेन के तौर पर मशहूर हुईं ये अभिनेत्रियां,आइए जानें दिशा वकानी से मोहिना कुमारी तक, परिवार के लिए छोड़ी एक्टिंग Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल