29 January 2023

दिहारी मजदूर के लिए मोदी सरकार का बड़ा प्लान – अब आसानी से मिलेगा ₹50,000 तक का Loan…

दिहारी मजदूर के लिए मोदी सरकार का बड़ा प्लान - अब आसानी से मिलेगा ₹50,000 तक का Loan… 1

डेस्क : केंद्रीय आईटी एवं टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को कहा कि सरकार वर्ष 2023 में डिजिटल प्रौद्योगिकियों की मदद से रेहड़ी-पटरी वालों को 50,000 रुपये तक की माइक्रो लोन की सुविधा देने पर भी खास जोर देगी. अश्विनी वैष्णव ने डिजिटल इंडिया पुरस्कार वितरण समारोह में कहा कि वर्ष 2023 में रेहड़ी-पटरी वालों की 3,000 रुपये से 5,000 रुपये तक छोटे लोन की जरूरतों को पूरा करने के लिए आसान तरीके से ऋण की सुविधाएं मुहैया करने पर खास ध्यान भी दिया जाएगा.

क्या है प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना?

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना यह एक सरकारी योजना है. इसका उद्देश्य कुटीर उद्योग में लगे लोगों व रेहड़ी, पटरी वालों के व्यापार को बढ़ाने व उनके व्यापार में आ रही आर्थिक समस्याओं को खत्म करने के लिए आर्थिक सहायता को प्रदान करना है. इस योजना के तहत केंद्र सरकार बिना ब्याज दर के 50 हजार रुपये का ऋण दे रही है. वहीं एक वर्ष में इस राशि को चुकाने के बाद कर्जदार डबल राशि कर्ज के रूप में ले सकता है. साथ ही इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको किसी गारंटर की कोई आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

इस योजना का लाभ जरूरतमंद व्यक्ति दिसंबर माह 2024 तक उठा सकते हैं. हालांकि यह ध्यान रहे एक परिवार से एक ही व्यक्ति प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का लाभ उठा सकते हैं. इस योजना के तहत, आवेदक का भारत का मूल निवासी होना भी जरूरी है.