LIC की सुपरहिट स्कीम! एक बार जमा करें पैसा, जीवन भर मिलेंगे 50,000 रुपये की पेंशन.. जानें – कैसे ?

LIC SCHEME

डेस्क : LIC अपने ग्राहकों के लिए एक बेहतरीन पॉलिसी लेकर आई है। इस पॉलिसी ने एक पुरानी परंपरा को बदल कर रख दिया है। अब लोगों को 60 नहीं बल्कि 40 की उम्र के बाद से ही पेंशन मिलेगी। LIC ने सरल पेंशन योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत पॉलिसी होल्डर को 40 की उम्र के बाद से ही पेंशन मिलने लगती है। तो आइए विस्तार से जानते हैं।

इस योजना को जानिए : LIC ने इस पॉलिसी को काफी नए ढंग से डिजाइन किया है। इस पॉलिसी के तहत लोगों को प्लान लेने के साथ ही पेंशन मिलने लगेगी। इसमें प्रीमियम का भुगतान एकमुश्त करना होगा। यदि पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो इस स्थिति में नॉमिनी को प्रीमियम की राशि लौटा दी जाएगी। इसमें ग्राहकों को जीवन भर के लिए पेंशन मिलती है।

ऐसे लोग ले सकते हैं पॉलिसी : बता दें कि सरल पेंशन योजना से जुड़ने के लिए न्यूनतम 40 साल और अधिकतम आयु 80 साल है। इसके तहत पॉलिसीहोल्डर्स को जीवन भर पेंशन दी जाती है। इस पेंशन योजना की खासियत यह है कि यह 40 के बाद से ही पेंशन देगी। वहीं पॉलिसी लेने के बाद यदि आपका मन बदल जाए तो 6 महीने के भीतर पॉलिसी वापस लिया जा सकता है। आपको 5 फीसदी प्रीमियम राशि काट कर नॉमिनी वापस कर दिया जाएगा।

इतनी मिलेगी सालाना पेंशन : पेंशन की न्यूनतम राशि हजार रुपए है। वहीं अधिकतम की कोई लिमिट नहीं तय किया गया है। यदि आप 40 की उम्र से इस योजना से जुड़ जाते हैं तो आपको 10 लाख के सिंगल प्रीमियम पर सालाना 50250 रूपये मिलेंगे। बता दें कि यह पेंशन की राशि जीवन भर दी जाएगी। यह एक बड़ी रकम है। इस स्कीम ने 40 की उम्र के बाद से पेंशन देकर निवेशकों के लिए कुछ नया किया है।

ये भी पढ़ें   अगर Gas Delivery वाला आपसे मांगता है डिलीवरी का चार्ज? तो यहां से करे शिकायत..