SBI Scheme : बस एक बार पैसा जमा करें, हर माह होगी लाखों की कमाई, जानें – स्कीम के बारे में..

SBI SCHEME

डेस्क : भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है। अब सिर्फ एक बार पैसे जमा करके आप इससे हर महीने कमा सकते हैं। एक बार जब आप SBI वार्षिकी जमा योजना में एकमुश्त जमा कर देते हैं, तो आप इससे हर महीने कमाएंगे। एसबीआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार जमा किए गए पैसे से ग्राहक को EMI के जरिए भुगतान किया जाता है।

कौन कर सकता है निवेश : SBI वार्षिकी योजना (SBI Annuity Scheme) निवेशकों को एक बार में मोटी राशि का जमा करने के बाद हर महीने एक निश्चित EMI प्राप्त करने की सुविधा देती है। ये स्कीम वरिष्ठ नागरिकों के लिए बेहतर है। साथ जो लोग रिटायरमेंट के बाद हर महीने इनकम हासिल करना चाहते हैं वे भी इस योजना का अच्छे से फायदा ले सकते हैं। इस योजना में नाबालिगों सहित सभी रेसिडेंट इंडिविजुअल कस्टमर निवेश कर सकते हैं।

न्यूनतम निवेश राशि : SBI वार्षिकी जमा के लिए न्यूनतम जमा राशि निवेश अवधि के लिए न्यूनतम मासिक वार्षिकी 1000 रूपये पर आधारित है। यानी 3 साल के लिए, न्यूनतम जमा राशि 36,000 रुपए होगी। हालांकि, इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। एसबीआई की इस योजना में 3 साल, 5 साल, 7 साल और 10 साल की अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है।

ब्याज की दर : इस योजना पर SBI FD/सावधि जमा के समान ब्याज दर लागू है। यानी एसबीआई एफडी की ब्याज दर एसबीआई एन्युइटी डिपॉजिट स्कीम की तरह ही है। फिलहाल एसबीआई एफडी पर 5 साल से लेकर 10 साल तक की जमा राशि पर 5.40 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। वहीं एसबीआई की ओर से तीन साल से ज्यादा और पांच साल से कम की एफडी पर 5.30 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है। वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त 50 आधार अंक दिए जा रहे हैं। वहीं, SBI Staff और पेंशनभोगियों को एक प्रतिशत अतिरिक्त ब्याज मिलता है।

ये भी पढ़ें   बैंक ग्राहकों के लिए खुशखबरी! अब बिना कोई चार्ज काटे Account में मिलेगा पूरा पैसा, जानें - पूरा प्रोसेस..