December 7, 2022

Post Office : महज 8 लाख का रकम जमा कीजिए और 21 लाख का रिटर्न पाएं, जानें –

Post Office : महज 8 लाख का रकम जमा कीजिए और 21 लाख का रिटर्न पाएं, जानें - 1

डेस्क : यूं तो आजकल इन्वेस्टमेंट के तमाम सारे ऑप्‍शंस मौजूद हैं, फिर भी बहुत से लोग आज भी पुराने समय से चली आ रही स्‍कीम्‍स पर ही भरोसा जताते हैं. Fixed Deposit यानी FD भी ऐसी ही भरोसेमंद स्‍कीम्‍स में से एक है. FD वैसे तो आप बैंक में भी करवा सकते हैं, लेकिन अगर आप लंबे समय के लिए अगर FD करवाना चाहते हैं, तो पोस्‍ट ऑफिस आपके लिए बेहतर विकल्‍प भी बन सकता है.

पोस्‍ट ऑफिस FD को टाइम डिपॉ‍जिट के नाम से भी जाना जाता है. इसमें निवेशक को इसमें कंपाउंडिंग का भी फायदा मिलता है. अगर कंपाउंडिंग का फायदा लेना है, तो निवेश लॉन्‍ग टर्म के लिए करना चाहिए. पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में लंबे समय के लिए निवेश करके आप कुछ ही समय में अपनी रकम को लगभग डबल या डबल से भी ज्‍यादा भी कर सकते हैं.

अलग-अलग अवधि की FD के नियम

पोस्‍ट ऑफिस फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट FD में आप एक साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल तक के लिए पैसा फिक्‍स भी कर सकते हैं. लेकिन अगर आप इस अवधि को बढ़वाना चाहते हैं तो बढ़वा भी सकते हैं. लेकिन जितने साल की ये स्‍कीम होती है, वो उतने ही साल के लिए बढ़ती भी है. जैसे एक साल की FD को अगर आप बढ़वाना चाहते हैं, तो वो 1 साल के लिए ही बढ़ेगी और 5 साल की FD की समय अवधि को बढ़वाना चाहते हैं, तो वो कुल 5 साल के लिए बढ़ेगी.

ये भी पढ़ें   सावधान! अब Ration लेने में आ सकती है दिक्कतें, तुरंत कर लें ये उपाय..