Post Office Scheme : एकमुश्‍त 15 लाख करिए जमा, गारंटीड मिलेंगे 20.55 लाख, ये रही पूरी डीटेल..

Post Office Scheme

डेस्क : प्रत्येक आयु वर्ग की जरूरतों को पूरा करने वाली डाकघर योजनाओं में निवेश करने के विकल्प हैं। इन्हीं योजनाओं में से एक है डाकघर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (scss)। एससीएसएस के तहत 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के व्यक्ति द्वारा खाते खोले जा सकते हैं। डाकघर लघु बचत योजना हमेशा एक अच्छा निवेश विकल्प रही है।

सबसे अच्छी बात यह है कि जमा पूरी तरह से गारंटीड रिटर्न के साथ सुरक्षित है। ये निवेश बाजार के उतार-चढ़ाव से प्रभावित नहीं होते हैं। हर आयु वर्ग की जरूरतों को पूरा करने वाली डाकघर योजनाओं में निवेश करने के विकल्प हैं। इन्हीं योजनाओं में से एक है डाकघर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस)। एससीएसएस के तहत 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के व्यक्ति द्वारा खाते खोले जा सकते हैं। इस योजना में परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है।

रुपये की जमा राशि पर 20.55 लाख : पोस्ट ओएसिस वेबसाइट के अनुसार, यदि वरिष्ठ नागरिक एकमुश्त 15 लाख रुपये योजना में निवेश करते हैं, तो 5 साल बाद यानी मैच्योरिटी पर कुल राशि 20.55 लाख रुपये प्रति 7.4 प्रतिशत (कंपाउंडिंग) की ब्याज दर पर होगी। वार्षिक 5 साल में 5.55 लाख गारंटीड ब्याज। इस तरह हर तिमाही पर ब्याज 27,750 रुपये होगा।

SCSS: कौन खाता खोल सकता है : डाकघर के वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में वर्तमान में 7.4 प्रतिशत प्रति वर्ष की ब्याज दर है। इस योजना में परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है। रुपये के गुणकों में जमा किया जा सकता है। अधिकतम निवेश 15 लाख रुपये हो सकता है। इसमें एकमुश्त निवेश करना होता है। एससीएसएस के तहत 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के व्यक्ति द्वारा खाते खोले जा सकते हैं। अगर किसी की उम्र 55 या उससे अधिक है लेकिन 60 से कम है और उसने वीआरएस लिया है तो वे एससीएसएस में भी खाता खोल सकते हैं। हालाँकि, शर्त यह है कि उसे सेवानिवृत्ति लाभ प्राप्त करने के एक महीने के भीतर खाता खोलना होगा और जमा राशि सेवानिवृत्ति लाभ की राशि से अधिक नहीं होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें   GST on House Rent : मकान किराए पर लिया तो देना होगा 18% GST, जानिए क्या आप भी हैं इस नए बदलाव के दायरे में?