May 18, 2022

बेटी की भविष्य की चिंता खत्म! महज ₹250 जमा करने पर शादी के समय मिलेंगे 65 लाख रुपये, जानिए विस्तार से..

indian Rupees

डेस्क : हमारे समाज में अभी भी ऐसे बहुत से लोग हैं, जो आर्थिक तंगी की वजह से या फिर ज्यादा बेटियां रहने पर बेहद कम समय में ही बेटी की शादी करके जिंदगी बर्बाद कर देते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा..क्योंकि केंद्र सरकार ने इसके लिए एक बेहतरीन योजना बना ली है।

अब आप अपनी लाडली बेटी का बेफिक्र होकर धूमधाम से शादी कर सकेंगे। आप अपनी बेटी की उज्जवल भविष्य के लिए सरकार की सुपरहिट योजनाओं में से “सुकन्या समृद्धि योजना” में निवेश कर सकते है। इस योजना में निवेश कर आप बेटी का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं और उसकी पढ़ाई-शादी पर होने वाले मोटे खर्च से खुद को चिंता मुक्त कर सकते हैं।

इस योजना में 31 मार्च, 2022 तक 7.6% की दर से ब्याज मिल रहा है, बेटियों के लिए 10 साल से कम उम्र में ही “सुकन्या समृद्धि योजना” के तहत खाता खोला जा सकता है, यह केंद्र सरकार की छोटी बचत योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत किसी बच्ची का अकाउंट 10 साल की उम्र से पहले कम से कम 250 रुपये जमा के साथ किसी सरकारी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खोला जा सकता है, इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति अपनी दो बेटियों के लिए अकाउंट खुलवा सकता है, 21 साल की उम्र में बेटियां इस अकाउंट से पैसा निकाल सकती हैं।

मौजूदा ब्याज दर 7.6 फीसदी की दर से 9 साल 4 महीने में रकम दोगुनी हो जाएगी। इस योजना के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक सालाना जमा कर सकते हैं, यानी हर महीने 12,500 रुपये तक इस योजना में निवेश कर सकते हैं। इससे कम आप जितना चाहें जमा करवा सकते हैं या तो एकमुश्त या हर महीने या फिर जब चाहें, लेकिन निवेश की कुल सालाना राशि 1.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। यदि आप निवेश की अधिकतम सीमा 1.5 लाख रुपये सालाना या 12,500 रुपये महीने या फिर रोजाना 416 रुपये का निवेश करते हैं तो आपको 7.6% सालाना कंपाउंडिंग ब्याज के हिसाब से 21 साल पूरे होने यानी मैच्योरिटी पर आपको अपनी बेटी के लिए 65 लाख रुपये तक मिलेंगे।

You may have missed