May 17, 2022

सरकारी कर्मचारियों की आई मौज! दोगुना बढ़ा DA, अब अकाउंट में बढ़कर आएगी इतनी सैलरी..

Indian Rupees Sarkari karmchari

डेस्क : केंद्र सरकार ने हाल में अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स लोगो के लिए महंगाई भत्ते (Dearness Allowance – DA) और महंगाई राहत (Dearness Relief-DR) में तीन फीसदी की बढ़ोतरी भी कि है। इस बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को अब 34 फीसदी की दर से DA और DR मिलेगा।

ये बढ़ोतरी एक जनवरी, 2022 से केंद्र में प्रभावी होगी। केंद्रीय कैबिनेट की बुधवार को आयोजित इस बैठक में DA ओर DR के बारे में फैसला किया गया। इस बारे में जारी एक प्रेस रिलीज में भी यह कहा गया है, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रीमंडल ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (DA) के अतिरिक्त किस्त और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (DR) की एक अतिरिक्त किस्त जारी करने की आखिरी मंजूरी दे दी है।

9 महीने में डबल हुआ DA : जुलाई, 2021 से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को 17% की दर से DA मिल रहा था. इसकी वजह ये है कि सरकार ने कोविड-19 की वजह से करीब डेढ़ साल तक अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स के DA और DR में बढ़ोतरी को फ्रीज तक कर दिया था. हालांकि, जुलाई 2021 में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले DA में भी 11 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. इससे उनको मिलने वाला DA बढ़कर 28% तक पहुच गया. इसके बाद सरकार ने नवंबर में केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले DA को तीन फीसदी तक बढ़ा दिया था।

इससे केंद्रीय कर्मचारियों एवं पेंशनर्स को मिलने वाला DA 31% तक जा पहुंचा था।. अब सरकार द्वारा हाल में की गई वृद्धि के बाद यह 34% हो गया है. इस प्रकार केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला DA पिछले 9 महीने में ही डबल हो गया। गौरतलब है कि सरकार साल में दो बार (जनवरी और जुलाई में) DA में रिवीजन करती है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को इस महीने की सैलरी में बढ़े हुए DA का पार्ट जुड़कर मिलेगा। इसके साथ कर्मचारियों को अप्रैल की सैलरी के साथ तीन महीने का एरियर भी मिलेगा. महंगाई भत्ते में तीन फीसदी के इजाफे के बाद केंद्रीय कर्मियों को 73,440 से 2,32,152 20 रुपये तक के एरियर का मिलेगा. वहीं, एक अनुमान के मुताबिक, DA में इजाफे से सरकार के खजाने पर प्रति वर्ष 10 हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ आएगा।