कंफर्म हुआ! कर्मचारियों का DA 38% बढ़ेगा – सैलरी में 15,144 रुपए ज्यादा आएंगे, जान लीजिए सबकुछ..

DA 38% Increment

डेस्क : आखिरकार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए वो दिन आ ही गया, जब महंगाई भत्ते का बढ़ा हुआ पैसा उनकी जेब में आएगा. हाल ही में महंगाई भत्ते में 38 फीसदी का इजाफा हुआ है. अभी इसके भुगतान को लेकर इंतजार करना होगा. क्योंकि, इसका ऐलान सरकार कैबिनेट मीटिंग में करेगी. 4% का इजाफा महंगाई भत्ते में हुआ है. महंगाई के आंकड़ों से DA बढ़ोतरी का पता AICPI-IW इंडेक्स के जरिए चलता है. 4% DA इस बार जुलाई से बढ़ा हुआ मिलेगा.

अब सभी केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को 7th Pay Commission के तहत 34 फीसदी के बजाए 38 फीसदी DA और DR का भुगतान होगा. लेकिन, इसका भुगतान अभी नहीं हुआ है. 129 से ऊपर AICPI इंडेक्स रहा है. महंगाई भत्ते में इससे 4% की तेजी आई है. कुल सैलरी में इजाफे का अंदाजा केंद्रीय कर्मचारी बेसिक पे ग्रेड के हिसाब से लगा सकते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक़ सितंबर माह में नवरात्र के दौरान सरकार इसका ऐलान करेगी और सैलरी में इसका भुगतान 30 सितंबर 2022 की होगा.

बता दें कि सितंबर की सैलरी से साथ DA की अगली किस्त का भुगतान होना है. अब इसका अंदाजा लगाना बेहद आसान है कि Dearness allowance को कैसे कैलकुलेट किया जाए.4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद बेसिक सैलरी पर इसे कैलकुलेट कर सकते हैं. सैलरी अगर किसी की 20,000 रुपए है तो महीने में उसके 4 फीसदी के हिसाब से 800 रुपए बढ़ेंगे.

ये भी पढ़ें   आखिर क्या होता है TAN Card? कहां होता है इसका प्रयोग, पैन से कैसे है अलग.. जानें - सब कुछ