Friday, July 19, 2024
AutoBusiness

DA Hike : अब इतना बढ़ सकता है DA, साथ ही मिलगी एरियर को लेकर खुशखबरी

DA Hike : केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारियों के लिए एक के बाद एक बड़ी खुशखबरी दी जा रही है। हाल ही में कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर सामने आई है जिससे पता चल रहा है कि उनकी सैलरी में बंपर इजाफा होने वाला है। सूत्रों से पता चला है कि सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) को लेकर कोई निर्णय लिया है जिससे उनकी सैलरी में बंपर इजाफा हो रहा है।

इन्हे मिलेगा लाभ :
हाल ही में मिली जानकारी के अनुसार केंद्रीय वित्त विभाग ने 1 जनवरी 2023 से कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) 9 फीसदी बढ़ाने का फैसला लिया है। इस आदेश में बताया गया है कि जो कर्मचारी CPSES के CDA पैटर्न के अंतर्गत आते है उनका महंगाई भत्ता बढ़ाया जायेगा।

9 फीसदी बढ़ा DA :
आपको बता दें कि हाल ही में केंद्र सरकार के फैसले के अनुसार इन कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) छठवें वेतन आयोग के अनुसार 9 फीसदी बढ़ा दिया गया है। जिसके बाद ये 212% से बढ़कर 221% तक पहुंच गया है। ये महंगाई भत्ता कर्मचारियों के लिए 1 जनवरी 2023 से प्रभावी हो चुका है जिसका लाभ ने जल्द ही दिया जाएगा।

दिए गए ये निर्देश :
इसके अलावा वित्त विभाग ने यह जानकारी भी दी है कि अगर किसी कर्मचारी के शेयरों की कीमतें 50 पैसे से अधिक है तो उसे उच्चतम स्तर तक बढ़ाया जा सकता है। इसके विपरीत अगर किसी कर्मचारी के शेयर की कीमत 50 पैसे से कम है तो उसे उच्चतम स्तर तक नहीं बढ़ाया जाकर कम किया जा सकता है।

इस तरह CDA पैटर्न के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी की गई है, जिनका वेतन DPO ऑफिस के ज्ञापन के अनुसार 14.10.2008 के अनुसार 1 जनवरी 2006 के नियमों में संशोधन किया गया है। इस तरह अब इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी और 9 फ़ीसदी इजाफा पाकर कर्मचारी भी बहुत खुश नजर आ रहे हैं।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।