4 February 2023

Home Loan: फेस्टिव सीजन में लोन लेकर खरीद रहे हैं घर, इन बातों का रखें खास खयाल

home loan money

डेस्क: ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा जिसका सपना खुद का घर लेना ना हो। अब चाहे वो व्यक्ति घर खरीदे या बनवाए, अपना घर तो अपना ही होता है। घर खरीदना या घर बनवाने के लिए अच्छी खासी सेविंग्स की जरूरत होती है। और आम आदमी के लिए एक बार में इतनी इतनी बड़ी राशि देकर घर खरीदना सरल नहीं है।

जिसके होम लोन (Home Loan) आमतौर पर किसी व्यक्ति के लिए लंबी अवधि में शामिल सबसे बड़े मूल्य वाले लोन में शामिल होता है। वहीं फेस्टिव सीजन में भी लोग घर खरीदने की तरफ कदम बढ़ा रहे हैं और लोन भी उठा रहे हैं। ऐसे में अगर होम लोन ले रहे हैं तो कुछ बातों का हमेशा ख्याल रखना चाहिए

ब्याज दर और ईएमआई : कभी भी आप होम लोन ले रहें हो तो उसकी ब्याज दर और ईएमआई का पता जरूर करें। इसके साथ ही साथ ही देखें कि क्या आप वो ब्याज दर और EMI चुकाने में समर्थ हैं या नहीं। बता दें ब्याज दर फिक्स्ड या फ्लोटिंग होती हैं। इसके साथ कई बैंकों की ब्याज दरों का मूल्यांकन भी करें। ऐसा इसलिए ब्याज दर में एक छोटा-सा अंतर भी EMI को काफी हद तक प्रभावित करता है।

लोन की अवधि : लोन (Home Loan) के लिए अधिकतम उपलब्ध अवधि लेने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे हर महीने दी जाने वाली EMI की राशि घट जाती है। साथ ही कम समय के लिए यदि आप लोन लेते हैं तो EMI की राशि बढ़ जाएगी। तभी लोन की अवधि भी सोच-समझकर चुननी चाहिए।

डॉक्यूमेंट्स : होम लोन(Home Loan) लेने के लिए बैंक में कई दस्तावेज भी जमा करने होते हैं। इन दस्तावेजों में आय दस्तावेजों, केवाईसी दस्तावेजों और घर से जुड़े दस्तावेज शामिल होते हैं। ऐसे में अपने दस्तावेजों को भी पूरी तरह से तैयार रखने चाहिए, ताकी लोन जल्दी मिल जाए।