9 February 2023

इस बैंक के शेयर खरीदने के लिए बढ़ गया कंपटीशन- तगड़ी खरीददारी कर रहे हैं लोग

stock market share

शुक्रवार को प्राइवेट सेक्टर के Yes बैंक के शेयर में तगड़ी खरीदारी का माहौल देखने को मिली। शेयर का भाव इस वजह से 16.20 रुपये के पार कारोबार कर रहा था। शेयर में एक दिन पहले के मुकाबले 1.50% से ज्यादा की बढ़ोतरी देखने को मिली है। 40,600 करोड़ रुपये के करीब बैंक का मार्केट कैपिटल है। 9 सितंबर 2022 को बैंक ने 18.20 रुपये के भाव को टच किया था। बहरहाल, समझ लेते हैं यस बैंक के शेयर में तेजी की वजह क्या है।

दरअसल, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने यस बैंक लिमिटेड की 10 फीसदी हिस्सेदारी के अधिग्रहण को सीए बास्क इन्वेस्टमेंट्स द्वारा मंजूरी दी है। कंपनी को इसके तहत यस बैंक के बोर्ड में वोट देने का अधिकार भी मिल जाएगा। सीसीआई के मुताबिक पूरी तरह से अधिग्रहणकर्ता सीए मारन्स इन्वेस्टमेंट्स के स्वामित्व में है।

कार्लाइल ग्रुप इंक के सहयोगियों द्वारा प्रबंधित कोष के जरिए इसे नियंत्रित किया जाता है। अधिग्रहणकर्ता एक निवेश इकाई है और यह भारत में कोई व्यवसाय नहीं करती है। इसी बीच, यस बैंक ने शेयर बाजार को बताया है कि 2,67,250 इक्विटी शेयर YBL ESOS 2020 योजना के तहत आवंटित किए हैं।

वहीं, ये भी खबरें मीडिया में चल रही हैं कि रूस के कुछ बैंकों से यस बैंक ने साझेदारी की है। दोनों देशों के बीच इसके तहत कारोबारी लेनदेन में भारतीय करेंसी का इस्तेमाल किया जा सकेगा। आपको बता दें कि आरबीआई ने हाल ही में भारतीय रुपये के इस्तेमाल की मंजूरी दी थी।