5 February 2023

APY : केंद्र सरकार से लीजिए हर माह ₹5,000, जानिए – किसे मिल सकते हैं

modi

न्यूज डेस्क : हर कोई भविष्य की चिंता में लगा हुआ है। इसके लिए लोग तरह-तरह की योजनाओं में पैसा लगाना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप भी बुढ़ापे को शानदार बनाने के लिए एक बेहतर योजना की तलाश में हैं तो यह खबर आपके लिए है। सरकार इस दिशा में कई योजनाएं चला रही है। इस कड़ी में अटल पेंशन योजना एक बेहतर साबित हो सकती है। आपके लिए विकल्प। इसके तहत एक परिवार में पति-पत्नी दोनों को 10000 रूपये की मासिक पेंशन दी जाती है।

इस योजना का ये लोग ले सकते हैं लाभ : शुरुआत में यह योजना केवल असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू की गई थी। लेकिन बाद में इसे 18 से 40 वर्ष के आयु वर्ग के किसी भी भारतीय नागरिक के लिए खोल दिया गया। योजना में 60 साल बाद पेंशन शुरू होती है। लेकिन 1 अक्टूबर 2022 से इसे एक बार फिर से बदल दिया गया है।

नियमों में किया गया बदलाव : इस स्कीम में कुछ बदलाव भी किए गए हैं। इस नए बदलाव के तहत वित्त मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी कर कहा कि कोई भी व्यक्ति जो आयकर अधिनियम के तहत आयकर दाता है, वह अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकता है। यदि कोई करदाता 1 अक्टूबर के बाद अटल पेंशन योजना के लिए खाता खोलता है, तो ध्यान में आने पर उसका खाता तुरंत बंद कर दिया जाएगा। साथ ही उस समय तक जमा किए गए पैसे उनके खाते में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

मिलेंगे 5000 रूपये : इस योजना में निवेश करना शुरू करेगा, उसे उतना ही अधिक लाभ होगा। अगर कोई निवेशक 18 साल की उम्र में इस योजना के तहत जुड़ता है, तो 60 साल की उम्र के बाद उसे हर महीने 5000 रुपये मासिक पेंशन के लिए सिर्फ 210 रुपये प्रति माह जमा करने होंगे। वहीं पति-पत्नी दोनों को मिलकर 10 हजार रुपये पेंशन मिलेगी।