May 17, 2022

Post Office Scheme : 10 साल से बड़े बच्चों का खोलें खाता, हर माह मिलेंगे 2500 रुपये..

post office scheme

डेस्क : क्या आप भी अपने बच्चों के भविष्य को लेकर चिंतित है ? क्या आप भूल के लिए पैसा बचाना चाहते हैं ? खैर बच्चें हो या बूढ़े पैसा बचाना कौन नहीं चाहता। लेकिन अगर आप अपने बच्चों के लिए पैसा बचाकर उसपर मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आपको Post Office का MIS account खुलवा लेना चाहिए। यह एक ऐसा स्कीम है जिसमें अगर आप एक बार पैसा लगाते हैं तो प्रत्येक महीने आपको उसका ब्याज मिलेगा। यह स्कीम फुल पैसा वसूल जैसा है।

RUPEES-SCHEME-TWO-THREE

इस अकाउंट का फायदा यह है कि इसे आप सिंगल या ज्वाइंट अकाउंट के रूप में भी खुलवा सकते हैं। अगर आप इस अकाउंट में 3.50 लाख रुपए जमा करते हैं तो वर्तमान ब्याज दर से प्रतिमाह आपको 1925 रूपए मिलेंगे। अगर आप 2 लाख रुपए जमा करते हैं तो वर्तमान ब्याज दर के हिसाब से आपको प्रति माह 1100 रुपए मिलेगा। पांच साल में आपको कुल ब्याज 66000 मिलेंगे और मूल धन भी वापस मिल जाएगा। अगर आपके बच्चे स्कूल में पढ़ रहें हैं तो आपके लिए यह स्कीम बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है।

rupees indian cash
  1. देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस में आप यह खाता खुलवा सकते हैं।
  2. इस खाते को मिनिमम बैलेंस 1000 रूपए है जो आपको मेंटेन करना है।
  3. आप इस खाते में ज्यादा से ज्यादा 4.5 लाख रुपए जमा कर सकते हैं।
  4. अभी जो ब्याज आपको इस स्कीम के अंतर्गत मिलेगा वह 6.6 प्रतिशत है।
  5. किसी के भी नाम से आप यह अकाउंट खुलवा सकते हैं। अगर आप इस अकाउंट को अपने बच्चे के नाम पर खुलवाना चाहते हैं तो उसका उम्र मिनिमम 10 साल होनी चाहिए।
  6. इस स्कीम की मैच्योरिटी 5 वर्ष की होती है। इसके बाद आप चाहें तो इसे बंद कर सकते हैं।