May 19, 2022

सावधान! Post Office के सर्वे और लकी ड्रा के नाम पर की जा रही ठगी, भूलकर भी न करें ये गलती..

Post Office

डेस्क : देश में धोखाधड़ी के मामले तेजी से फैल रहे हैं। बैंकों से फर्जी कॉल से लेकर सोशल मीडिया पर फर्जी दावों तक ठग लोगों को बहला-फुसलाकर ठग रहे हैं। पोस्ट ऑफिस के नाम पर भी जालसाजों द्वारा फर्जी संदेश भेजे जा रहे हैं ताकि लोग इनके शिकार हो जाएं। ऐसे में आपको सतर्क रहने की जरूरत है।

पोस्ट ऑफिस (Post Office) के नाम पर सर्वे और लकी ड्रा जैसे फर्जी मैसेज फिर से लोगों को भेजे जा रहे हैं। इस मैसेज में एक लिंक दिया जा रहा है। जिसे लेकर इंडिया पोस्ट ऑफिस ने लोगों को अलर्ट करते हुए कहा है कि ऐसे संदेशों से हमेशा सतर्क रहें। इस भ्रम के कारण आपका खाता या भविष्य के लिए निवेश किया गया पैसा पल भर में खत्म हो सकता है।

इंडिया पोस्ट ने सूचित किया है कि कुछ सर्वेक्षणों और प्रश्नोत्तरी के माध्यम से, हाल के दिनों में सोशल मीडिया- व्हाट्सएप, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और ईमेल / एसएमएस के माध्यम से छोटे यूआरएल / लघु यूआरएल वाले विभिन्न यूआरएल/वेबसाइट देखे जा रहे हैं। जो सरकारी सब्सिडी देने का दावा कर रहे हैं। या फिर आपको लकी ड्रा जैसे ऑफर दे रहे हैं। पोस्ट ऑफिस ने कहा है कि इंडिया पोस्ट ऐसी कोई चीज ऑफर नहीं करता है। इसमें सब्सिडी, बोनस या सर्वेक्षण के आधार पर पुरस्कार आदि शामिल हैं।

कहा कि इस तरह की अधिसूचना/संदेश/ईमेल प्राप्त करने वाले लोगों से अनुरोध है कि वे ऐसे नकली और झूठे संदेशों पर विश्वास न करें या उनका जवाब न दें। हालांकि, भारतीय डाक विभिन्न रोकथाम तंत्रों के माध्यम से इन यूआरएल/लिंक्स/वेबसाइटों को हटाने से रोकने के लिए आवश्यक कार्रवाई कर रहा है। संचार मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “यह भी अनुरोध किया जाता है कि व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य जानकारी जैसे जन्म तिथि, खाता संख्या, मोबाइल नंबर, जन्म स्थान और ओटीपी आदि साझा न करें।” दूसरी ओर, प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) की इंडिया पोस्ट और फैक्ट चेक यूनिट ने इन यूआरएल/वेबसाइटों को सोशल मीडिया के जरिए फर्जी घोषित कर दिया है।