1 अगस्त से होने वाले बदलाव डालेंगे रोजमर्रा के जीवन पर प्रभाव जानिए ये सब चीज कितना बदल जाएंगे

August 1

न्यूज डेस्क : लगातार महंगाई बढ़ने के अनुपात में जनता की क्रय क्षमता में बढ़ोतरी न होने से महंगाई आसमान छूने की ओर है। दूसरी तरफ कोरोना की तीसरी लहर की बढ़ती कहर के बीच एक अगस्त से कई सारे नियम बदल रहे हैं। जिनका अच्छा खासा असर आम लोगों की ज़िंदगी पर उनकी इकोनोमिकल कंडीशन पर पड़ना तय है। क्योंकि , ये सभी बदलाव पूरी तरह से लोगों के रोजमर्रा की जरूरतों से जुड़े हुए हैं।

ए टी एम का उपयोग महँगा ए टी एम का उपयोग हर रोज ही लाखों लोग करते हैं। पर अब इसके उपयोग पर ज्यादा पैसे लगेंगे। पहले जहाँ ए टी एम इंटरचेंज की फीस 15 रुपये थी अब वो 1 अगस्त से 17 रुपये हो जाएगी।

ICICI बैंक से पैसे का ट्रांजेक्शन भी महँगा ICICI बैंक के सभी ग्राहक होम ब्रांच से महीने में 1 लाख नकद निकासी के बाद अगर कोई ट्रांजेक्शन करतर हैं तो 150 रुपये का शुल्क देना होगा।

टैक्स नहीं देने पर जुर्माना टैक्स देरी से देने पर सभी प्रोफेशनल्स और कम्पनीज को अब जुर्माना देना होगा। एक लाख से अधिक सेल्फ असेसमेंट बकाया हो जाने पर अगर उसे चुकाने में देरी की जाएगी तो जुर्माना देय होगा

बैंकिंग की सुविधा घर तक देने के लिए डाक विभाग भी अब शुल्क लेगा भारतीय डाक विभाग का इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक अब घर तक बैंकिंग की सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रति सेवा 20 रुपये और GST लेगी।


NACH अब सातों दिन उप्लब्ध नेशनल ऑटोमैटेड क्लीयरिंग हाउस अब सारे महीने उपलब्ध होगी अभी तक यह सिर्फ उन्हीं दिनों काम करती थी जितने दिन बैंक के वर्किंग डेज होते थे पर अब 1 अगस्त से ये सातों दिन काम करेगी। अब वेतन मिलना या बिल का भुगतान करना जैसे काम किसी भी दिन हो पाएगा।

You cannot copy content of this page