May 19, 2022

Ration Card : डीलर से राशन लेने के नियमों में हो रहा बदलाव, जान लीजिए नए नियम –

Ration Dealer nahin kar sakega dhaandhli

डेस्क : राशनकार्ड धारकों के लिए काम की खबर है। खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग (Department of Food & Public Distribution) की ओर से राशन कार्ड के नियमों में बदलाव किये जायेंगे। अब सरकारी राशन की दुकानों से राशन लेने वाले पात्र लोगों के लिए निर्धारित मानकों में बदलाव होगा। मालूम हो कि नए मानक का मसौदा अब लगभग तैयार है। इसके लिए राज्य सरकारों के साथ बैठक की प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है।

मानक में क्यों हो रहे हैं बदलाव : मालूम हो कि ऐसे लोगों के संख्या काफी अधिक है जो फर्जी तरीके राशन का फायदा ले रहे हैं। खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग की माने तो पूरे भारत में 80 करोड़ लोग को नेशनल फूड सिक्‍योरिटी एक्‍ट का फायदा मिल रहा है। इस 80 करोड़ में से कई आर्थिक तौर पर सुखी लोग भी शामिल है। इन्ही कारणों के चलते इसके नियमों में बदलाव किया जा रहा है। नए मानक को पूरी तरह से पारदर्शी बनाया जाएगा, ताकि इसमें कदाचार न हो सके।

वन नेशन, वन राशन कार्ड होगा : बता दें कि बता दें कि अब तक 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड (ONORC) योजना’ लागू की जा चुकी है। एनएफएसए के तहत आने वाले करोड़ों लाभार्थी यानी 86 फीसदी आबादी इस योजना का लाभ उठा रही है। हर महीने करीब 1.5 करोड़ लोग एक जगह से दूसरी जगह जाकर इसका फायदा उठा रहे हैं।