December 6, 2022

Bank Account : अब घर बैठे यूं बदलें अपने बैंक अकाउंट से जुड़ा मोबाइल नंबर, जानें – पूरा प्रॉसेस…

Bank Privatisation

Bank Account Mobile Number: मौजूदा समय में बैंक खाता सबके पास है। इस खाते को सुचारू रूप से चलाने के लिए कई प्रक्रियाओं से गुजरना होता है। इसमें से सबसे महत्वपूर्ण चीज बैंक खाते से नंबर का ऐड करना है। यदि आपके खाते से मोबाइल नंबर नहीं लिंक है तो कई सुविधाओं से आपको वंचित रहना पड़ सकता है। आज हम बताएंगे कि कैसे घर बैठे अपने मोबाइल नंबर खाते से लिंक और नया नंबर ऐड कर सकते हैं जिससे मोबाइल बैंकिंग जैसी सुविधाओं का लाभ मिल सके।

इसके लिए कई प्रक्रियाएं हैं। बता दें कि यदि आपके पास नेट बैंकिंग है तो आप घर में बैठे बैठे मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से अकाउंट सेलिंग मोबाइल नंबर आसानी से बदल सकते हैं। यह सुविधा आम लोगों के लिए काफी लाभदायक साबित होगा इससे पहले इस काम के लिए ग्राहकों को बैंकों के चक्कर काटने होते थे।

घर बैठे नंबर बदलने की प्रक्रिया : ऐसे समझिए की आपका खाता SBI में है तो आप आधिकारिक वेबसाइट www.onlinesbi.com पर विजिट करना होगा। अब अपना खाता लॉगिंग करना होगा। इसके बाद अपनी विवरण दर्ज कर दें। इसके बाद अपने बैंक खाते यानी नेट बैंकिंग का पासवर्ड दर्ज करें। अब सबमिट करने पर आपको अपनी ईमेल आईडी और पुराना नंबर दिखाई देगा जिसमें मोबाइल नंबर बदलने का विकल्प भी दिखाई देगा। इस निर्देश का पालन करते हुए आपको अपना मोबाइल नंबर बदलना होगा।

इसके लिए आपके पास नया और पुराना दोनों मोबाइल नंबर है तो आप दोनों मोबाइल नंबर पर By OTP का विकल्प चुनें और Proceed पर क्लिक करें। उस खाते का चयन करें जिसके लिए आपके पास डेबिट कार्ड है। खाते से जुड़े सभी निष्क्रिय और सक्रिय एटीएम कार्डों का विवरण दिखाने वाला एक पेज खुलेगा। वर्तमान में यहां सक्रिय एटीएम कार्ड का चयन करके पुष्टि करें।

ये भी पढ़ें   Gold ग्राहकों की चमकी किस्मत - अब महज ₹30875 रुपये में खरीदें 10 ग्राम सोना..

अगली स्क्रीन पर चयनित एटीएम कार्ड नंबर दिखाई देगा। दिए गए टेक्स्ट बॉक्स में विवरण भरें और आगे बढ़ें पर क्लिक करें। पुराने और नए दोनों नंबरों पर ओटीपी भेजा जाएगा। इसके बाद दोनों मोबाइल नंबरों से चार घंटे के भीतर <8 अंकों का ओटीपी> <13 अंकों की संदर्भ संख्या> 567676 पर एसएमएस सक्रिय करें। नया मोबाइल नंबर सक्रिय हो जाएगा।