Change Bank Branch:  अब घर बैठे बदल सकते हैं अपनी बैंक की ब्रांच, यहां जानें तरीका

Change Bank Branch

Change Bank Branch बैंक में हर किसी का अकाउंट होना काफी आम सी बात होती है। लेकिन कई बार व्यक्ति पढ़ाई,नौकरी, शादियां अन्य वजहों से अपना शहर छोड़ दूसरे शहरों में जहां बसते हैं।ऐसे में कभी-कभी कुछ काम बैंक संबंधित ऐसे भी आ जाते हैं जिन्हें करवाने के लिए उन्हें अपने शहर वापस आना ही पड़ता है क्योंकि उन्होंने अकाउंट अपने शहर में ही से खुलवाया होता है और वही उनका होम ब्रांच होता है। होम ब्रांच किसी बैंक के उस शाखा को कहा जाता है जहां व्यक्ति अपना अकाउंट खुलवाता है। इसके अलावा बैंक की दूसरी शाखाओं को नॉन होम ब्रांच कहा जाता है।

SBI और PNB के ग्राहक सिर्फ इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से बदल सकते हैं होम ब्रांच पंजाब नेशनल बैंक और भारतीय स्टेट बैंक भारत के दो ऐसे सबसे बड़े बैंक हैं जिन के सबसे ज्यादा ग्राहक है और इन दोनों में बैंक के ग्राहकों के पास यह सुविधा काफी आसान तरीके से उपलब्ध है कि वह जब चाहे अपना होम ब्रांच बदल सकते हैं और ऐसा ऑनलाइन भी किया जा सकता है।

इसके लिए सिर्फ अकाउंट होल्डर को इंटरनेट बैंकिंग चालू होनी चाहिए और यूज़र आईडी तथा पासवर्ड क्रिएट होना चाहिए। अगर ऐसा नहीं है तो होम ब्रांच बदलने के लिए इंटरनेट बैंकिंग से पहले रजिस्टर्ड होना जरूरी है। साथ ही अकाउंट होल्डर के मोबाइल नंबर बैंक के साथ रजिस्टर होना भी जरूरी रहता है।

किस तरह SBI के ग्राहक ले सकते हैं होम ब्रांच बदलने का फ़ायदा एसबीआई के अकाउंट होल्डर को अपना होम ब्रांच बदलने के लिए सबसे पहले एसबीआई की वेबसाइट www.onlinesbi.com पर जाना होगा। अगर इंटरनेट बैंकिंग पहले इस्तेमाल की जा रही हो तो पर्सनल बैंकिंग में लॉगिन करें और अगर इंटरनेट बैंकिंग नहीं है तो यूजर आईडी क्रिएट करनी होगी। फिर लॉगइन किया जा सकेगा।

ये भी पढ़ें   खुशखबरी! सरिया और सीमेंट के भाव में आई तगड़ी गिरावट - नया रेट जान खिल उठेगा चेहरा..

इसके बाद ई सर्विस का प्रयोग करके लेफ्ट साइड में दिए क्विक लिंक में ट्रांसफर ऑफ़ सेविंग अकाउंट सेक्शन में जाना होगा। नए खुले पेज में ट्रांसफर किया जाने वाला सेविंग अकाउंट सेलेक्ट करें। अगर एसबीआई में सेविंग अकाउंट है तो खुद सेलेक्ट हो जाएगा। उंसके बाद जिस ब्रांच में अकाउंट ट्रांसफर करना है। उसका कोड डालकर गेट ब्रांच नेम क्लिक करके नई ब्रांच सेलेक्ट की जा सकती है।

उसके बाद रूल्स और डायरेक्शन पढ़कर एक्सेप्ट और सबमिट पर क्लिक करना होगा।इसके बाद डाली गई सारी जानकारी सो होगी। अगर किसी में कोई बदलाव करना हो तो वह भी किया जा सकता है। डिटेल्स कंफर्म होने के बाद बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर हाय सिक्योरिटी पासवर्ड आ जाएगा, जिसे निर्धारित जगह पर डालकर कंफर्म कर देना हो रहता है। फिर अकाउंट की ब्रांच बदले जाने की रिक्वेस्ट रजिस्टर्ड हो जाने का मैसेज मिल जाएगा तथा कुछ दिनों में अकाउंट होल्डर का होम ब्रांच भी ट्रांसफर हो जाएगा।

PNB के ग्राहक किस तरह बदल सकते हैं अपना होम ब्रांच पंजाब नेशनल बैंक की इंटरनेट बैंकिंग के जरिए इसकी वेबसाइट पर लॉगिन करके अदर सर्विस सिलेक्ट करना होता है। फिर चेंज होम ब्रांच सेलेक्ट करने पर सर्विस रिक्वेस्ट एंड ट्रैकिंग मेनू पर जाकर अकाउंट होल्डर को अपना अकाउंट नंबर देकर कंटिन्यू पर क्लिक करना होगा।

जिस ब्रांच को होम ब्रांच बनाना है। उसकी आईडी चुन कर लुक अप पर क्लिक करना होगा और ब्रांच का नाम डालकर सर्च करना होगा। ब्रांच आईडी सेलेक्ट करने के बाद कंटिन्यू पर क्लिक और ट्रांजैक्शन पासवर्ड डालना होगा। उसके बाद रिक्वेस्ट पर सबमिट करते ही होम ब्रांच बदले जाने की रिक्वेस्ट चली जाएगी और थोड़ी ही दिनों के बाद अकाउंट होल्डर का होम ब्रांच बदल जाएगा।