खुशखबरी! केंद्र सरकार महिलाओं के Account के क्रेडिट करेगी 27,000 रुपए, फटाफट कराएं रजिस्ट्रेशन..

Pm narender modi

डेस्क : केंद्र सरकार की इस योजना से पूरी तरह से बेरोजगार महिलाओं को जीवनदान मिलेगा। साथ ही उनके पास फिलहाल आय का कोई जरिया नहीं है। जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार ने ऐसी विधवा महिलाओं की मदद के लिए विधवा पेंशन योजना तैयार की है. जिसके पति की मौत हो चुकी है।

Rupees-indian

साथ ही वह आर्थिक रूप से कमजोर है। देशभर में ऐसी पात्र महिलाओं की सूची तैयार की जा रही है। योजना में आवेदन करने वाली महिलाओं के खाते में भी sb सालाना 27000 रुपये (27000 रुपये ट्रांसफर) करने की तैयारी में है। आपको बता दें कि अलग-अलग राज्यों में यह रकम अलग-अलग हो सकती है। दिल्ली में यह राशि 2250 रुपये प्रति माह (2250 रुपये प्रति माह) है। योजना के तहत आवेदन करने वाली महिलाओं के खाते में विधवा पेंशन के रूप में हर महीने 2250 रुपये आते रहेंगे।

योजना क्या है? दरअसल, हम सरकार की विधवा पेंशन योजना 2022 के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें सरकार आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं की मदद करती है, जिसके तहत वे अपना जीवन यापन कर सकती हैं। विधवा पेंशन योजना के तहत महिलाओं को हर महीने पेंशन की राशि दी जाती है। आपको बता दें कि इसके लिए सरकार ने कुछ रेगुलेटर बनाए हैं। गरीबी रेखा के नीचे आने वाली महिलाएं ही इस योजना का लाभ उठा सकती हैं। इसके अलावा यदि आवेदन करने वाली महिला सरकार की किसी अन्य पेंशन योजना का लाभ ले रही है तो वह इसका लाभ नहीं उठा सकती है।

rupees-for-fd

साथ ही आवेदक महिला की उम्र 18 से 60 साल के बीच होनी चाहिए। आपको बता दें कि अलग-अलग राज्यों में इसकी मात्रा में भी अंतर है। जैसे दिल्ली में 2250 रुपये प्रति माह, महाराष्ट्र में 900 रुपये प्रति माह, राजस्थान में 750 रुपये, गुजरात में 1250 रुपये और उत्तर प्रदेश में यह राशि 500 ​​रुपये प्रति माह है। योजना का लाभ लेने के लिए संबंधित महिला की वार्षिक आय 2 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। योजना के आवेदन के लिए पात्र महिला को आधार कार्ड, पति का मृत्यु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

ये भी पढ़ें   1 जुलाई से बदल जाएंगे ये जरूरी नियम, आपके जेब पर पड़ेगा सीधा असर- लगेंगे दोगुना जुर्माना , जानें - डिटेल्स में..