खुशखबरी! केंद्र सरकार हर माह Account में देगी 1000 रुपये, फटाफट करा लें रजिस्ट्रेशन..

PM Modi

डेस्क : केंद्र सरकार के द्वारा जरूरतमंदों आम नागरिकों के बीच कई सारी योजनाएं चलाई जा रही है जिनका लाभ लाभुकों को सीधा मिल रहा है। इसी बीच अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं तो यह खबर आपके बहुत काम की है। बीते दिन पेश हुए बजट में योगी सरकार ने बुजुर्गों की पेंशन दोगुनी कर दी है। आपको बता दें कि अब यह पेंशन राशि 500 ​​रुपये थी। जिसे दोगुना कर दिया गया है यानी 1000 रुपये।

आपको बता दें कि इस पेंशन का लाभ वे लोग ले सकते हैं जिनकी उम्र 60 साल या इससे ज्यादा है। साथ ही, इस योजना के लाभ के लिए पात्रता मानदंड यह है कि गांवों में रहने वाले लोगों की वार्षिक आय 46080 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए और शहर में रहने वाले बुजुर्गों की वार्षिक आय 56460 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस योजना के तहत, बुजुर्ग 500 रुपये मासिक पेंशन के रूप में मिलता था। लेकिन अब यूपी सरकार ने बजट में ऐलान किया है कि वह अब 500 की जगह 1000 रुपये प्रतिमाह पेंशन देगी। आपको बता दें कि वृद्धावस्था पेंशन योजना पूरे देश में चलाई जाती है। लेकिन इसके तहत दी जाने वाली राशि हर राज्य में अलग-अलग होती है. क्योंकि राज्य सरकार पेंशन की राशि अपने हिसाब से भेजती है।

PM Modi

जैसे दिल्ली में यह राशि 2500 रुपये है, दरअसल कल योगी सरकार ने यूपी में दूसरी बार सरकार बनने के बाद पहला बजट पेश किया है। जिसमें वृद्धावस्था पेंशन को बढ़ाकर 1000 रुपये प्रति माह यानि 12,000 रुपये सालाना कर दिया गया है। अगर आप भी योजना का लाभ लेने के योग्य हैं तो इस तरह से आवेदन करके आप लाभार्थी की श्रेणी में आ सकते हैं। अगर आपकी भी उम्र 60 साल या उससे ज्यादा है या आपके परिवार में कोई है तो आप उसके लिए वृद्धावस्था पेंशन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

PM Modi

इसके लिए आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश के समाज कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको ‘old age pension’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है और अब आपके सामने एक फॉर्म आएगा। यहां आपको अपनी जरूरी जानकारी दर्ज करनी होगी। इसके बाद आपको डिक्लेरेशन पर क्लिक करना है। फिर अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

ये भी पढ़ें   बैंक ग्राहकों के लिए खुशखबरी! अब बिना कोई चार्ज काटे Account में मिलेगा पूरा पैसा, जानें - पूरा प्रोसेस..