29 January 2023

केंद्र सरकार लाया धांसू – केवल 12 रुपये में मिलेगी 2 लाख की सुविधा, जानें – कैसे?

pm modi

डेस्क : इस समय जीवन बीमा पॉलिसी का ट्रेंड बढ़ रहा है। बड़ी संख्या में लोग अब जीवन बीमा प्लान (Life Insurance Plan) ले रहे है। इसी क्रम में कई कंपनियां पेश भी नई नई प्लांस लेकर आ रही हैं। पर सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana PMSBY) काफी कम प्रीमियम में जीवन बीमा प्रदान कर रही है। ये केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई एक स्कीम है जिसमें केवल 12 रूपए में खाताधारक को 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलता है।

कुछ सालों पहले बेहद मामूली प्रीमियम पर केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना शुरू की थी. PMSBY का सालाना प्रीमियम मात्र 12 रुपये है। इसका भुगतान आपको मई महीने के अंत तक करना होगा। आपके बैंक खाते से 31 मई को यह रकम खुद कट जाती है। यदि आपने PMSBY ली है तो आपको बैंक अकाउंट में बैलेंस जरूर रखना चाहिए।

जानें क्या है PMSBY की शर्ते? पीएमएसबीवाई योजना का फायदा 18 से लेकर 70 साल तक की उम्र के लोग ले सकते हैं। इसका सलाना प्रीमियम केवल 12 रूपए का है। इस प्रीमियम सीधे आपके बैंक अकाउंट से काट लिया जायेगा। पॉलिसी खरीदते वक्त ही बैंक खाते को पीएमएसबीवाईसे लिंक कराया जाता है। पीएमएसबीवाई पॉलिसी के अनुसार बीमा खरीदने वाले ग्राहक की एक्सीडेंट में मृत्यु होने पर या विकलांग होने पर 2 लाख रुपये की रकम उसके आश्रित को मिलती है।

जानें कैसे होता रजिस्ट्रेशन? इस पॉलिसी के लिए आप बैंक की किसी भी शाखा में आवेदन दे सकते हैं। अब तो बैंक मित्र भी पीएमएसबीवाई को घर घर पहुंचा रहे हैं। साथ ही इसके लिए आप बीमा एजेंट से भी संपर्क कर सकते हैं। सरकारी बीमा कंपनियां और कई निजी इंश्योरेंस कंपनियां भी यह प्लान बेचती हैं।

खुद ही जमा हो जायेगा प्रीमियम : आपको बता दें ये इंश्योरेंस के लिए आपको अलग से पैसे जमा नहीं करने होंगें। ये प्रीमियम ऑटो डेबिट मोड के जरिए जमा हो जाएगा। ये पॉलिसी 1 जून से लेकर 31 मई तक वैलिड रहती है। इसका लाभ उठाने के लिए आपके पास खाता होना अनिवार्य है और उसे पॉलिसी खाते से लिंक होना भी जरूरी है। ऐसा होता है की कई बात इस ऑटो-डेबिट मोड (Auto Debit Mode) से लोगों को परेशानी होती हैं। ऐसे में पॉलिसी होल्डर इसे डीएक्टिवेट भी कर सकते हैं।