क्या 18 वर्ष तक के स्टूडेंट्स भी E-Shram Card बनवा के पा सकते हैं 1000₹ का लाभ ? जानिए नियम

e shram for students

डेस्क: देश के हर वर्ग के आम नागरिकों को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार के द्वारा कई तरह की कल्याणकारी योजनाएं चल रही है। E-Shram Card की सेवा सभी लोगों के लिए शुरू की गई है। इन्हीं सब योजनाओं में से एक है “ई-श्रम योजना” हाल ही में केंद्र सरकार के द्वारा असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए “ई-श्रम पोर्टल” को लॉन्च किया है।

जिसमे रजिस्ट्रेशन करवाने पर मजदूरों को कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं। ऐसे में देश के कई मजदूर श्रम पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं, और कई लोग अभी भी करवा रहे हैं, अगर सरकारी रिकॉर्ड की मानें तो अभी तक ई-श्रम पोर्टल पर कुल 24 करोड़ से ज्यादा असंगठित श्रमिकों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है, अब जब इतनी तेजी से लोग ई-श्रम योजना से जुड़ रहे हैं, तो बहुत से ऐसे लोग हैं, जिनके मन में सवाल आ रहे होंगे कि क्या स्टूडेंट्स भी ई-श्रम कार्ड बनवा सकते हैं? चलिए आपको डिटेल हम बताते हैं।

सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस के मुताबिक, ई-श्रम पोर्टल पर सिर्फ वही लोग रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं, जो असंगठित क्षेत्र के कामगार, दिहाड़ी मजदूर, कृषि श्रमिक और मजदुरी करके अपना और अपने परिवार का गुजारा बसेरा कर रहे हैं, इस योजना के तहत ऐसे स्टूडेंटस जिनकी आयु 16 साल या इससे अधिक है और वो पढ़ाई के साथ-साथ अपनी कारोबार चलाने के लिए विभिन्न प्रकार के असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत हैं, वो स्टूडेंट ई-श्रम कार्ड बनवा कर इसका लाभ ले सकते हैं।

इसके लिए आपको ई-श्रम योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, यहां दी गई सभी जानकारी को समझ कर आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके अलावा आप कॉमन सर्विस सेंटर (CSC), वसुधा केंद्र, स्टेट सेवा केंद्र या फिर पोस्ट ऑफिस के डिजिटल सेवा केंद्रों पर संपर्क कर सकते हैं। हर महीने 500 रुपये के अलावा इस योजना में आपको 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा भी मिलेगा। इसके अलावा भी इस योजना के तहत कई सारे फायदे दिए  जा हैं। 

ये भी पढ़ें   अगर Loan चुकाने से पहले कर्जदार की मृत्यु हो जाती है, तो बाकी पैसा किसे देना होगा? जानें - नियम