बिजली कंपनियों की नई शुरुआत! AC चलाने पर 35% तक कम आएगा बिल

डेस्क : बिजली कंपनियां नई योजना लेकर आई हैं। इस योजना से बिजली बिल में लगभग 30-35% की बचत की जा सकती है। इसके लिए बीएसईएस यमुना लगातार बिजली उपभोक्ताओं को जागरूक भी कर रही है। एसी रिप्लेसमेंट योजना के बाद बीएसईएस ने यह नई पहल शुरू की है। इसमें ग्राहकों को एसी से जुड़े टिप्स दिए जा रहे हैं। आइए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स भी बताते हैं, जिनके इस्तेमाल से आप अपना बिजली का बिल कम कर सकते हैं।

कैसे कम कर सकते हैं बिजली बिल : BSES दिल्ली ने हाल ही में एक ट्वीट किया। इसमें कंपनी बताती है कि दीवार पर पौधे लगाना बेहद जरूरी है। ऐसा करने से घर का तापमान नियंत्रण में रहता है। साथ ही जब आप एसी चला रहे हों तो घर की खिड़कियां बंद कर दें, ताकि घर में धूप न आ सके। क्योंकि एसी चलाने के बाद भी अगर घर की खिड़कियों से धूप आती ​​है तो ठंडक नहीं मिलेगी। इसलिए खिड़कियों को हमेशा पर्दों से ढक कर रखें।

AC का तापमान स्थिर रखें : AC के तापमान को स्थिर रखने की भी बहुत जरूरत है। आपको एसी को 24 डिग्री सेल्सियस पर ठीक करना चाहिए। इससे न केवल बिजली की खपत कम होगी बल्कि बिजली की खपत भी बहुत कम होगी। अब ज्यादातर एसी बनाने वाली कंपनियां भी इसी पर एसी का तापमान तय कर दे रही हैं। एसी निर्माताओं का यह भी दावा है कि ऐसा करने से करीब 30 फीसदी बिजली की बचत की जा सकती है।

AC सबसे ज्यादा बिजली खाता है : बीएसईएस का दावा है कि घर का आधा बिजली बिल एसी चलाने से आता है। यही कारण है कि एसी शुरू करने से पहले सर्विस और अन्य चीजों की जांच करना बेहद जरूरी है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो एसी ज्यादा बिजली की खपत करेगा और कूलिंग भी नहीं होगी।

ये भी पढ़ें   IOC की बेहतरीन पहल - अब सिलेंडर में बिना गैस के भी पकेगा खाना, जानें - सोलर चूल्हा के बारे मे..