बेटी की शादी की चिंता खत्म! महज 1,000 रुपये निवेश करके जुटा सकते हैं 31.6 लाख का फंड, जानें – कैसे?

ladki ki vidai ke lie paisa

डेस्क : हम सभी को अपनी बेटी के भविष्य की चिंता है। उसकी शादी से लेकर उसकी पढ़ाई तक हम लंबे समय तक परेशान रहते हैं। ऐसे में बच्चे के माता-पिता काफी पहले ही बचत करना शुरू कर देते हैं। वहीं, इस दौर में जब महंगाई बहुत तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में आपको अपने बचाए हुए पैसे को समझदारी से निवेश करने की जरूरत है।

rupees india

एक अच्छा निवेश हमेशा अच्छा रिटर्न देने का काम करता है। देश में बहुत से लोग FD या किसी सरकारी योजना में निवेश करना पसंद करते हैं। हालांकि, निवेश के ये क्षेत्र अच्छे रिटर्न के रूप में नहीं देते हैं। ऐसे में आप अच्छा रिटर्न पाने के लिए किसी अच्छी म्यूचुअल फंड स्कीम में निवेश कर सकते हैं. अगर आप बेटी के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए निवेश करने की योजना बना रहे हैं। ऐसे में म्यूचुअल फंड एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है.

इस कड़ी में आइए जानते हैं कि कैसे आप 1 हजार रुपये महीने का निवेश करके मैच्योरिटी के समय 31.6 लाख का फंड जमा कर सकते हैं? इसके लिए सबसे पहले आपको एक अच्छी म्यूचुअल फंड स्कीम चुननी होगी। सिलेक्शन के बाद आपको इसमें SIP करनी होगी और पूरे 20 साल तक हर महीने 1 हजार रुपये का निवेश करना होगा। अगर आपकी बच्ची का जन्म हाल ही में हुआ है। इसलिए आपको यह निवेश शुरू कर देना चाहिए।अगर आप 20 साल तक हर महीने 1000 रुपये निवेश करते हैं। इसके अलावा आपको अपने निवेश पर सालाना 20 फीसदी का अनुमानित रिटर्न मिलता है।

ये भी पढ़ें   60 उम्र वालों की बल्ले बल्ले! हर महीने मिलेंगे ₹1000, फटाफट यहां से करें पंजीकरण..

ऐसे में आप मैच्योरिटी के समय आसानी से 31.6 लाख रुपये जमा कर सकते हैं। खास बात यह है कि आपको 20 साल की अवधि में कुल 2.4 लाख रुपये का निवेश करना होगा। वहीं आपके निवेश पर कुल 29.2 लाख रुपये का वेल्थ गेन होगा। मैच्योरिटी पर मिलने वाले पैसे से आप अपनी बेटी की शादी कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस पैसे से उनकी पढ़ाई लिखाई भी करवा सकते हैं। निवेश पर यह प्रतिफल बाजार के व्यवहार के अधीन है। म्यूचुअल फंड एसआईपी में निवेश करने से पहले आपको एक्सपर्ट की सलाह जरूर लेनी चाहिए। कई म्यूचुअल फंड ने पिछले कुछ वर्षों में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है।