बिजली-बिल का झंझट खत्म! ये 3 तरीका अपनाने पर 50% कम आएगा बिल, बचेंगे खूब पैसे, जानें- कैसे?

electricty meter

डेस्क : बढ़ती महंगाई के इस दौर में हम भारी बिजली बिल से परेशान हैं, जहां एक तरफ सर्दियों में बिजली का बिल बहुत कम आता है, वहीं गर्मी के मौसम में बिजली का बिल कई गुना बढ़ जाता है. लेकिन आज हम आपको 3 काम करने के तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप बिजली के बिल को 50% तक कम कर सकते हैं।

Air Conditioner : अगर गर्मी का मौसम है, तो घर में विंडो एसी या स्प्लिट एसी चलने लगा है, लेकिन अगर आप बिजली का बिल कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको तापमान 24 डिग्री पर ही चलाना चाहिए। इसके अलावा आपका एसी कितना भी अच्छा और महंगा क्यों न हो, यह आपको ठंडी हवा का अहसास देना बंद कर सकता है, यानी ठंडक कम हो सकती है, जिससे आप ज्यादा देर तक एसी चला सकते हैं।

अगर आप लंबे समय तक एसी चलाने की इस समस्या से बचना चाहते हैं तो अपने एसी के फिल्टर को हर हफ्ते साफ करते रहें। गंदे एसी फिल्टर हवा के प्रवाह को अवरुद्ध करते हैं जिसके परिणामस्वरूप कम शीतलन होगा और फिर आपको एसी को लंबे समय तक चालू रखना पड़ सकता है। अगर आप नया एसी लेने की सोच रहे हैं तो बिजली बचाने के लिए आपको ज्यादा रेटिंग वाला एसी मॉडल ही खरीदकर घर लाना चाहिए।

Solar Energy : भारत एक ऐसा देश है जहां साल में करीब 300 दिन धूप रहती है या यूं कहें कि गर्मी है जो अच्छी बात कही जा सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर धूप है, तो आप घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं, यह एकमुश्त निवेश है जो लंबे समय में आपके बिजली बिल को कम करने में मदद करेगा। सोलर पैनल लेने से पहले आप रिसर्च करके अपने हिसाब से ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीद सकते हैं।

ये भी पढ़ें   ये Bank पेंशनर्स को दे रहा है Loan, बिना किसी झंझट के आसानी से मिल जाएंगे 10 लाख रुपए..

Light : अगर आपका बिजली का बिल भी ज्यादा है तो आप बिजली की खपत कम करने के लिए एलईडी लाइटें खरीद सकते हैं या ऐसे बिजली के घरेलू उपकरण जो ज्यादा रेटिंग के साथ आते हैं। ऐसा करने से भी आपको अपने बिजली बिल में बड़ा अंतर दिखाई देगा।