बेहतरीन मौका! महज 30 हज़ार की लागत से शुरू करे ये बिजनेस, हर माह होगी 3 लाख की कमाई, जानें –

business ideas in 30 thousand rupees

Business ideas Under 30000 : अगर आप भी अपनी नौकरी छोड़कर कोई कारोबार करना चाहते हैं लेकिन समझ नहीं आ रहा है कि क्या करें। तो आज हम आपको एक जबरदस्त बिजनेस आइडिया देंगे जिसकी कीमत हजारों में है लेकिन कमाई लाखों में। हम बात कर रहे हैं मोती की खेती की। इसमें आप बहुत ही कम निवेश में अच्छा पैसा कमा सकते हैं। मोती की खेती में लाभ मार्जिन लगभग 10 गुना है। इसलिए मोती की खेती के प्रति लोगों का आकर्षण भी बढ़ता जा रहा है। इसमें सरकार की ओर से 50 प्रतिशत की सब्सिडी भी मिलती है। मोती की खेती के लिए आपको 30,000 रुपये का निवेश करना होगा लेकिन आपका मुनाफा 3 लाख रुपये तक हो सकता है।

खेती शुरू करने के लिए जरूरी बातें : इसमें मुख्य रूप से तीनों चीजों की आवश्यकता होती है। तालाब, प्रशिक्षण और सीप। अगर आपके पास पर्याप्त जगह है तो तालाब की खुदाई में सरकार आपकी मदद करेगी और खर्च में 50 फीसदी तक की सब्सिडी देगी. इसके बाद आपको खेती के लिए ट्रेनिंग की जरूरत पड़ेगी। आप मध्य प्रदेश या महाराष्ट्र में मोती की खेती का प्रशिक्षण ले सकते हैं। आखिर में आपको सीप की जरूरत पड़ेगी जिसमें मोती तैयार किए जाते हैं। बिहार के दरभंगा और दक्षिण भारत में अच्छी गुणवत्ता के सीप पाए जाते हैं।

इस तरह शुरुआत करें : सबसे पहले कस्तूरी को जाल में बांधकर 10-15 दिन के लिए तालाब में रख दें ताकि वे अपना वातावरण बना सकें। इसके बाद इसे बाहर निकालें और इसकी सर्जरी करें। सर्जरी का मतलब है सीप के अंदर एक सांचा डालना। इस सांचे पर लेप किया जाता है, जिससे सीप की परत बन जाती है और यह आगे मोती बन जाता है।

ये भी पढ़ें   गेहूं के बाद अब चावल खाना होगा महंगा - दोगुनी हो जाएगी चावल की कीमत, जानिए विस्तार से..

लागत और आय : इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास 25-30 हजार रुपए होने चाहिए। इसमें तालाब की खुदाई का खर्च नहीं जोड़ा गया है। क्योंकि उसमें सरकार 50 प्रतिशत सब्सिडी देती है और उसे बार-बार खोदना नहीं पड़ता। कमाई की बात करें तो एक सीप में आपको 2 मोती मिलते हैं। 1 मोती 120 रुपये में बिकता है। मोती की गुणवत्ता बेहतर होती है तो कभी-कभी 200 रुपये से ऊपर बिक जाती है। आप एक छोटे से तालाब में 1000 सीप रख सकते हैं। यह मानते हुए कि कुछ सीप खराब हो गए हैं, आपके पास अभी भी 600-700 सीप बचे हैं। आपके पास हर सीप में 2 मोती होंगे जिनकी न्यूनतम कीमत 120 रुपये है। इन्हें बेचकर आप 2-3 लाख रुपये की आय प्राप्त कर सकते हैं।