December 6, 2022

बाइक सवार जरूर रखें यह छोटा सा उपकरण, कीमत है मात्र 100 रुपए, बड़े नुकसान से बचाएगा आपको

big-traffic-challan

डेस्क : भारत में चार पहिया वाहनों की तुलना में दोपहिया वाहनों की संख्या अधिक है। रोजाना बड़ी संख्या में लोग बाइक और स्कूटर का इस्तेमाल करते हैं। वैसे तो आपको दोपहिया वाहन चलाते समय पूरी सुरक्षा किट पहननी चाहिए,लेकिन भारत में आमतौर पर लोग हेलमेट के साथ ही काम करते हैं। लेकिन हेलमेट के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि इसे अपने साथ ले जाना पड़ता है। खासकर अगर आप बाइक का इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि स्कूटर चालक हेलमेट को सीट के नीचे की स्टोरेज में रखते हैं।

अपने साथ हेलमेट ले जाना एक बोझ जैसा लगता है,लेकिन इससे आपकी छवि भी थोड़ी खराब होती है। ऐसे में कई लोग बाइक पर हथकंडा लगाकर हेलमेट को फँसा लेते हैं। लेकिन कई बार हेलमेट चोरी हो जाता है और हजारों रुपये का नुकसान हो जाता है। इस समय बाजार में एक अच्छा हेलमेट 1500 से 3000 रुपये में मिल जाएगा। इन सभी समस्याओं से बचने के लिए हम आपको एक आसान तरीका बताने जा रहे हैं।

आपको बस एक छोटा और सस्ता उत्पाद खरीदना है। हम बात कर रहे हैं हेलमेट लॉक की। बाजार में कई हेलमेट लॉक उपलब्ध हैं, जिन्हें आप ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीद सकते हैं। इनकी कीमत मात्र 100 रुपये से शुरू होती है। हालांकि,हेलमेट का लॉक थोड़ा बेहतर क्वालिटी का हो तो बेहतर होगा। इसके जरिए आप खुद हेलमेट को लॉक कर बाइक पर जा सकते हैं और इसके चोरी होने का कोई खतरा नहीं होगा। इस तरह आपको हेलमेट का बोझ नहीं उठाना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें   विवाहित जोड़ों को मिलेंगे 2.50 लाख रुपए - सरकार की इस योजना में करें अप्‍लाई..