Friday, July 19, 2024
Business

MGNREGA Payment : मनरेगा पर आया बड़ा अपडेट, जल्दी से जान लें ये जानकारी….

MNAREGA : सरकार द्वारा लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए और उन्हें आर्थिक सहायता देने के लिए कई तरह की योजनाए चलाई जा रही है। इन योजनाओं का फायदा गरीब और आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के लोगों को दिया जा रहा है। इस लिस्ट में केंद्र सरकार द्वारा लोगों को रोजगार देने के लिए चलाई जा रही एक स्कीम MNAREGA योजना भी है।

इस योजना के तहत लोगों को रोजगार देने की गारंटी दी जा रही है। लेकिन अब सरकार ने MNAREGA योजना को लेकर अब जरूरी अपडेट जारी किया है जिसके बारे में आप लोगों को पता होना जरूरी है।

MNAREGA

MNAREGA योजना का पूरा नाम महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना है और इस योजना के तहत मजदूरों को काम के बदले भुगतान करने के लिए अपनाई जा रही आधार-आधारित प्रणाली को लागू करने की समयावधि 31 अगस्त से आगे नहीं बढ़ाई जाएगी।

इस बात की जानकारी सरकारी सूत्रों से हमें पता चली है। इस साल सरकार ने जनवरी के महीने में यह आदेश जारी कर दिया था कि जो लोग मनरेगा के तहत काम कर रहे हैं, उन्हें आधार कार्ड के जरिये भुगतान किया जाएगा।

कितने लोग ले रहे लाभ

सरकार के द्वारा MNAREGA में काम कर रहे मजदूरों के लिए आधार आधारित भुगतान करने की अंतिम तारीख पहले 1 फरवरी थी, जिसे बाद में 31 मार्च कर दिया गया और इसके बाद 30 जून और बाद में इसे बढ़ाकर 31 अगस्त कर दिया गया है।

लेकिन हाल ही में जानकारी मिली है कि अब इसकी समय अवधि 31 अगस्त से आगे नहीं बढ़ाई जाएगी। MNAREGA के मंत्रालय ने बताया था कि 30 जून तक इसके सक्रिय लाभार्थी 14.28 करोड़ थे, जिनमें से 13.75 करोड़ लोगों को आधार संख्या से जोड़ा गया है।

शिविर का आयोजन

मंत्रालय ने बताया था कि MNAREGA की भुगतान प्रणाली ABPS में करीब उस समय 12.78 करोड़ लोगों का आधार प्रमाणित किया गया था जिनमें से 77.81% लोगों को इसमें पंजीकृत किया गया था। देखा जाये तो मई के महीने में 88% लोगों को ABPS भुगतान प्रणाली के तहत भुगतान किया गया था।

इसके बाद मंत्रालय के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए कहा है कि 100 प्रतिशत लोगों को इससे जोड़ने के लिए राज्यों को शिविर आयोजित करने होंगे और इसकी जानकारी लाभार्थियों को देनी होगी।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।