Friday, July 19, 2024
Business

कर्मचारियों की बल्ले बल्ले! महंगाई भत्ते में हुई तगड़ी उछाल, जानें- कितनी बढ़ेगी सैलरी ?

7th pay commission DA Hike : 7वें वेतन आयोग के तहत सैलरी लेने वाले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. क्योंकि उनके लिए जनवरी 2023 से लेकर जून 2023 तक के लिए महंगाई भत्ते का ऐलान जल्द ही होने की संभावना जताई जा रही है.

जिसमें 4 फ़ीसदी का इजाफा भी हो सकता है. हालांकि इसके लिए कर्मचारियों को साल 2024 तक इंतजार करना पड़ सकता है. क्योंकि जुलाई से दिसंबर में महंगाई इंडेक्स के नंबर्स तय करेंगे कि, आने वाले साल में DA में कितना इजाफा किया जा सकता है. इधर जुलाई 2023 का AICPI इंडेक्स नंबर भी जारी कर दिया गया है. तो आईए जानते हैं कि क्या है नंबर ?

क्या है जुलाई 2023 AICPI इंडेक्स नंबर ?

दरअसल, लेबर ब्यूरो की ओर से AICPI इंडेक्स नंबर जारी कर दिया गया है. जिसमें 3.3 अंक की उछाल देखने को मिल रही है. क्योंकि जून 2023 के 136.4 अंक के मुकाबले अब 139.7 अंक पर पहुंच गया है. यानी इससे यह बात साफ होता है कि जुलाई का नंबर आने के बाद महंगाई भत्ते का महंगाई भत्ता स्कोर बढ़कर 47.14 फ़ीसदी के आसपास पहुंच गया है. वहीं पहले यह 46.24 फ़ीसदी ही था. लेकिन इसका फाइनल नंबर दिसंबर 2023 में आए आंकड़ों के बाद कैलकुलेट किया जाएगा.

9000 रुपए बढ़ जाएगी सैलरी ?

बताया जा रहा है कि महंगाई भत्ता जैसे ही 50 फ़ीसदी तक पहुंचता है इसे शून्य कर दिया जाएगा और 50 फ़ीसदी तक के पैसे को बेसिक सैलरी यानी न्यूनतम सैलरी में जोड़ने का काम किया जाएगा. मान लीजिए किसी कर्मचारी की सैलरी 18000 रुपए है तो उसे 50 फीसदी डीए का ₹9000 ही मिलेगा. लेकिन 50 फीसदी डीए होने पर इसे बेसिक सैलरी में जोड़ने के बाद फिर से महंगाई भत्ता शून्य करके ₹9000 बेसिक सैलरी में जोड़ दिया जाएगा.

महंगाई भत्ता क्यों होता शून्य ?

जब बता दे कि जब भी नया वेतनमान लागू होता है. तो कर्मचारी को मिलने वाला DA मूल वेतन में जो डी दिया जाता है. हालांकि कई जानकारों के मुताबिक, यह नियम कर्मचारियों को मिलने वाले शत-प्रतिशत दिए को मूल वेतन में जोड़ देना चाहिए. हालांकि ऐसा 2016 में भी किया गया था उससे पहले एक बार 2006 में जब छठा वेतनमान लागू किया गया था. तो पांचवें वेतनमान के समय दिसंबर तक 187 प्रतिशत DA दिया जा रहा था.

Vivek Yadav

विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. thebegusarai में विवेक बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. इससे पहले 'एमपी तेजखबर' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. विवेक ऑटो, टेक, बिजनेस, नॉलेज जैसे सेक्शन में लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है। काम के अलावा विवेक को किताबें पढ़ना, लिखना और नई जानकारी जुटना काफी अच्छा लगता है।