31 January 2023

केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा झटका अब नहीं मिलेगा 18 महीने के DA का पैसा

sarkari karmchari government

sarkari karmchari government

7th Pay Commission : अगर आप सरकारी कर्मचारी हैं और 18 महीने के DA एरियर (महंगाई भत्ता) का इंतज़ार कर रहे हैं तो आपको एक बड़ा झटका लगने वाला है। केंद्र सरकार ने कहा कि जिन कर्मचारिओं को 18 महीने का DA एरियर नहीं मिलेगा। वित्त मंत्रालय ने संसद के उच्च सदन राज्यसभा में इसकी जानकारी दी।


क्यों रोका गया पैसा? सरकार ने राज्यसभा में जानकारी दी कि कर्मचारियों को तीन किश्तों का पैसा नहीं दिया जाएगा। सरकार की तरफ से फ़िलहाल के लिए इस तरह का कोई प्रावधान नहीं है। सरकार ने बताया कि DA एरियर का ये पैसा कोरोना महामारी के समय का है, दरअसल, सरकार ने वैश्विक महामारी के वक़्त DA एरियर और पेंशनर्स के डीआर को रोक दिया था।


राज्यसभा में क्या बोली सरकार? राज्यसभा सांसद नरन भाई जे जेठवा ने सवाल पूछा की, क्या सरकार कर्मचारियों को DA एरियर का बकाया पैसा देगी? इसपर जवाब देते हुए वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की बकाया रकम को जारी करना व्यावहारिक नहीं है। उन्होंने यह भी बताया कि लगातार पेंशनभोगियों और कर्मचारियों से 18 महीने के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत को जारी करने के लिए आवेदन मिल रहे हैं।

सरकार ने महामारी की वजह से आर्थिक प्रभाव को देखते हुए जनवरी 2020 से लेकर जनवरी 2021 के DA और DR की तीन किश्तों पर रोक लगा दी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने इसी साल मार्च में DA में 3 फीसदी की वृद्धि की थी। वहीं कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा देते हुए सरकार ने DA में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी। अब उम्मीद है कि सरकार एक बार फिर से कर्मचारियों के DA में 3 से 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकती है।