December 6, 2022

जनधन खाता पर मिलता है 1.30 लाख रुपये का फायदा, जल्दी से कीजिए ये काम..

rupees

डेस्क : प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत करीब 47 करोड़ लोगों ने खाता खुलवाया है। यदि आप भी इस योजना के खाताधारक हैं तो ये आपके काम की खबर है। इस योजना के अंतर्गत खाता धारकों को कई लाभ मिलते हैं, जिसमें कई फायदे लोगों को पता ही नहीं होती।

ऐसे में आप पूरे 1 लाख 30 हजार रुपये का नुकसान कर सकते हैं। तो अपनी इस रिपोर्ट में आपको बताएं हैं इसके फायदे के बारे में आपको बताते हैं। आपको बताएं की कैसे आपको 1 लाख 30 हजार रुपये का फायदा होगा और इसके लिए आपको क्या करना होगा।

ऐसे मिलेंगे 1 लाख 30 हजार रुपये : इस सरकारी योजना के जरिए अकाउंट होल्डर्स को 1 लाख रुपये का एक्सीडेंट इंश्योरेंस के साथ कई सुविधाएं मिलती हैं। साथ ही 30 हजार रुपये का लाइफ इंश्योरेंस कवर मिलता है। यदि किसी खाताधारक की मृत्यु एक्सीडेंट में हो जाती है तो उसके परिवार को 1 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर भी दिया जाता है। वहीं सामान्य परिस्थिति में मृत्यु होने पर 30,000 रुपये का बीमा कवर मिलता है।

अकाउंट पर मिलेगा लोन : मालूम हो जनधन खाते पर अकाउंट होल्डर्स को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। साथ ही इस अकाउंट को मेनटेन करने के लिए कोई मिनिमम बैलेंस रखने की झंझट नहीं होती। साथ ही आपको Rupay डेबिट कार्ड भी दिया जाता है। साथ ही आप चाहें तो किसी जरूरत के समय में अपने खाते पर 10,000 रुपये तक का ओवरड्राफ्ट ले सकते हैं।

आधार को अकाउंट करना होगा : अपने जन धन खाते को आप बैंक जाके आधार से लिंक जरूर कराएं। यहां आप अपना आधार कार्ड और पासबुक जरूर लेकर जाएं। कई बैंक, एटीएम (ATM) से भी बैंक खाते को आधार से लिंक करने का विकल्‍प दे रहे हैं।

ये भी पढ़ें   Gold आचनक ₹2544 हुआ सस्ता - नया रेट जान खिल जाएगा चेहरा..

ये दस्तावेज रखना जरूरी : आपके पास इन दस्तावेजों का होना जरूरी है। आधार कार्ड या पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस या PAN कार्ड, वोटर कार्ड, NREGA जॉब कार्ड, अथॉरिटभ्कि से जारी लेटर, जिसमें नाम, पता और आधार नंबर लिखा हो, गजेटेड आफिसर द्वारा जारी लेटर जिसपर खाता खुलवाने का अटेस्टेड फोटो साफ नजर आए।