1 February 2023

LPG Cylinder : दिवाली से पहले 7वे आसमान से धड़ाम होगा गैस सिलेंडर, सरकार ने बनाया ये प्लान..

LPG Gas Cylinder

LPG Cylinder : LPG गैस सिलेंडर की कीमतों (gas cylinder price) में लगातार तेजी देखने को मिली रही है. पिछले 2 सालों का डाटा देखें तो LPG की कीमतों में बंपर (LPG price delhi) इजाफा देखने को मिला है, लेकिन केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से गैस सिलेंडर की कीमतों को कम करने के लिए एक बड़ा फैसला लिया गया है.

सरकारी तेल कंपनियां जारी करती हैं कीमतें : आपको बता दें कि इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन IOCL, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड की तरफ से गैस (LPG Cylinder) का डिस्ट्रीब्यूशन किया जाता है और पिछले 2 सालों से लगातार कीमतों में इजाफा होने के बाद भी ये कंपनियां घाटा सहन करके गैस बांट रही हैं.

महंगी LPG से मिलेगी राहत : प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक की गयी है. इस बैठक में यह फैसला लिया गया है कि सरकारी तेल कंपनियों को 22 हजार करोड़ रुपये का वन टाइम ग्रांट दिया जाएगा. इससे इन कंपनियों के नुकसान की भी भरपाई भी होगी साथ ही आम जनता को भी महंगी LPG से राहत मिल सकेगी.

2 सालों में कुल 459 रुपये का हुआ इजाफा : अनुराग ठाकुर ने यह बताया कि कंपनियों पर आर्थिक दबाव कम करने के लिए आर्थिक मदद देने का भी फैसला किया गया है. आपको बता दें अक्टूबर 2020 से लेकर अब तक यानी पिछले 2 सालों में गैस की कीमतों में 459 रुपये का इजाफा भी देखने को मिला है.