खुशखबरी! दिवाली से पहले औंधे मुंह गिरा Gold – अब ₹46600 में खरीदें 10 ग्राम सोना..

Gold Rate : भारत में ये पूरा महीना त्योहारों से घिरा हुआ है। और ऐसे में अक्सर लोग सोने या चांदी की खरीददारी करते हैं। इस समय एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस बार दिवाली (Diwali 2022) पर सोना सस्ता हो सकता है। पर इससे विपरीत आज एमसीएक्स पर गोल्ड (MCX Gold Price) की कीमतों में तेजी दिखी है। सोने के साथ चांदी की कीमतों में बढ़त जारी है।

MCX पर सोने-चांदी की कीमतों में तेजी : मल्टी कमोडिटी की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसर, 4 अक्टूबर 2022 को गोल्ड का भाव 0.50 फीसदी की बढ़त के साथ 51416 रुपये प्रति 10 ग्राम के दर से कारोबार रहा है। इसके अलावा चांदी की कीमतें आज 1.24% की बढ़त के साथ 61,665 पर कारोबार कर रहा है।

50,000 के नीचे आ जायेगा सोना : एक्सपर्ट के अनुसार, यदि सोना 49650 रुपये के लेवल को क्रॉस कर और फिसल जाता है तो इसका भाव 48000 रुपये तक टूटने के आसार हैं। फिर उसके नीचे आते के साथ ये 46600 रुपये तक फिसल जायेगा। और यदि सोने में गिरावट देखी गई तो खरीददारों के लिए बेहद अच्छी खबर है। मालूम हो लंबे समय में सोने की कीमतों में तेजी ही देखने को मिलेगी।

सोना खरीदने से पहले ये बाते रखें याद : यदि आप भी मार्केट जा कर सोना खरीदने वाले हैं तो हॉलमार्क का ध्यान जरूर रखें। हमेशा गोल्ड पर हालमार्क देख कर ही खरीददारी करें। इसके अलावा सोने की शुद्धता जांचने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल करें। ‘BIS Care app’ के माध्यम से आप सोने की शुद्धता माप सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली। साथ ही आप शिकायत भी दर्ज करवा सकते हैं।