नया घर खरीदने से पहले इन बातों का जरूर रखें ख्याल! वरना होगी भारी परेशानी, जानें – ऐसा क्यों ?

must check things before purchasing house

डेस्क : बढ़ती महंगाई के बीच अब अपना घर ले पाना काफी मुश्किल काम हो गया है। तो यदि आप भी घर खरीदने की सोच रहे हैं तो उसके पहले ये जरूरी बात का खास ध्यान रखें जिससे आपको भविष्य में दिक्कत नहीं होगी। तो अपनी इस रिपोर्ट में आपको बताएं हैं उन बातों के बारे में जिसे आपको घर लेते समय ध्यान देने की जरूरत है। घर लेते समय सिर्फ होम लोन ही नहीं कई बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। जैसे की आप अपने सपनो के आशियाने की लोकेशन, फ्लैट का पजेशन, कारपेट और कवर्ड एरिया जैसी कई बातों पर फोकस जरूर करें।

इन जरूरी बातों रखें ध्यान

प्रॉपर्टी की कीमत : कोई भी प्रॉपर्टी लेने से पहले आपको सबसे पहले एक बजट बनाना होगा है, जिस हिसाब से आप पैसे खर्च कर सकते हैं। तो पहले बजट बनाए फिर उसके हिसाब से घर चुनना काफ़ी आसान हो जाता है। इसके साथ ही आप आसपास के बिल्डर से भी रेट्स का पता करें।

प्रॉपर्टी की लोकेशन : बजट के बाद दूसरी सबसे जरूरी चीज होती है लोकेशन। यानी आपको किस जगह के आसपास घर लेना है। आपके होने वाले के पास किस तरह को सुविधाएं मिलती हैं। रोजमर्रा के आपकी रोजमर्रा के जरूरत की चीजें और कनेक्टिविटी की सुविधा कैसी है, इस बात का खास खयाल रखें।

प्रॉपर्टी की कानूनी जानकारी : आपका घर जिस जमीन पर बना है उसके पूरी जानकी प्राप्त करें। ताकि आने वाले भविष्य में आप किसी तरह के कानूनी झंझटों में न फंसे। साथ ही इस पर सभी तरह की मंजूरी भी होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें   Ration Card : डीलर से राशन लेने के नियम में हुआ बदलाव, जान लीजिए नए नियम -

फ्लैट का कारपेट एरिया : अपने घर का कारपेट एरिया जरूर से देखें। क्योंकि प्रॉपर्टी के विज्ञापनों में ज्यादातर बिल्ट अप एरिया के बारे में बताया जाता है। मालूम हो कि बिल्ट अप एरिए की बराबरी में कारपेट एरिया 30 फीसदी तक कम होता है। इसीलिए भी क्योंकि बिल्ट अप एरिए में इसमें शाफ्ट, एलीवेटर स्पेस, सीढियां, दीवार की मोटाई जैसी चीजें भी शामिल होती है।