खत्म हुआ कर्मचारियों का इंतजार – न्यूनतम बेसिक सैलरी में होगी ₹26000 की बढ़ोतरी, जानिए डिटेल में..

डेस्क : लंबे समय से इंतजार कर रहे कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर है। क्योंकि केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन और पेंशनभोगियों की पेंशन में एक बार फिर बढ़ोतरी होने जा रही है। जानकारी के मुताबिक, इस बार फिर से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी व्यक्त की जा रही है।

बताया जा रहा है कि आगामी अगस्त में बढ़ा हुआ वेतन कर्मचारियों के खाते में जमा होने वाला है। आपको बता दें कि महंगाई भत्ता 38 फीसदी हो जाने के बाद 18 हजार मूल वेतन वाले कर्मचारियों को 6,840 रुपये डीए मिलेगा। वहीं, जिन कर्मचारियों की सैलरी 56000 रुपये है, उनके डीए में बढ़ोतरी सीधे तौर पर 21622 होगी। यानी ऐसे कर्मचारियों का सालाना 2 से 2.5 लाख रुपये तक बढ़ जाएगा।

rupees-fd-four

आपको बता दें कि फिलहाल 34 फीसदी डीए के हिसाब से ऐसे कर्मचारियों को 19,346 रुपये मिल रहे हैं तो उनके मासिक वेतन में 2,276 रुपये की बढ़ोतरी होगी यानी सालाना वेतन में 27312 रुपये की बढ़ोतरी होगी। अगर आप अधिकतम वेतन सीमा में गणना करें तो 56,900 रुपये के मूल वेतन पर हर महीने 21622 रुपये डीए के रूप में मिलेंगे। कुल वार्षिक महंगाई भत्ता 259464 रुपये होगा। क्योंकि वेतन के हिसाब से भत्ता दिया जाएगा। इसके लिए विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। पहले बताया जा रहा था कि बढ़ा हुआ वेतन जुलाई माह से खाते में आना शुरू हो जाएगा। लेकिन कुछ विभागीय काम के चलते इसे एक महीने के लिए बढ़ा दिया गया है.

दरअसल, अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) ने मार्च महीने के अंदर जारी आंकड़ों में एक अंक की बढ़ोतरी भी दर्ज की है, ऐसे में माना जा रहा है कि महंगाई भत्ते में अब एक बार फिर से बढ़ोतरी होगी। जुलाई-अगस्त में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (Dr) में 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी होने की काफी उम्मीद है। हालांकि अभी तक सरकार ने इसे लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। लेकिन सूत्रों का दावा है कि इसको लेकर बैठकों का दौर शुरू हो गया है। जल्द ही कर्मचारियों को खुशखबरी मिलेगी।

ये भी पढ़ें   पत्नी के नाम से खुलवाएं ये स्पेशल खाता, हर महीने मिलेंगे ₹4500 की पेंशन, जल्दी से करें रजिस्ट्रेशन..