9 February 2023

Bank Holiday : जनवरी महीने में पूरे 11 दिन बंद रहेंगे बैंक, आज जान लीजिए..

Bank Holidays

Desk: दिसंबर का महीना खत्म होने में अभी कुछ ही दिन बाकी बचे हैं और जल्द ही नए वर्ष 2023 की शुरुआत होने वाली है. ऐसे में नए वर्ष की शुरुआत से पहले यह जान लें कि अगले महीने जनवरी में बैंक में छुट्टियों (Bank Holidays) की भरमार लगी है.

बैंक आम लोगों की जिंदगी का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है. कैश ट्रांजैक्शन (Cash Transaction) से लेकर चेक जमा करने, ड्राफ्ट आदि कई कामों के लिए लोगों को बैंक के चक्कर अक्सर लगाने पड़ते हैं. ऐसे में एक लंबे बैंक हॉलिडे के कारण आम ग्राहकों को कई बार बड़ी मुसीबत का सामना करना पड़ता है. लोगों की सुविधा के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया RBI (Reserve Bank of India) बैंक हॉलिडे की एक लिस्ट जारी करता है. जिससे ग्राहक बैंक संबंधी कार्य जल्द निपटा सकें

जनवरी 2023 में कुल 11 दिन बंद रहेंगे बैंक

RBI के नए साल के कैलेंडर के मुताबिक जनवरी 2023 में बैंक कुल 11 दिनों तक बंद रहेंगे. ऐसे में अगर आपको जनवरी 2023 में बैंक से संबंधित कोई जरूरी कार्य निपटाना है तो उसे पहले ही पूरा कर लें. इससे बाद में आपको किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी.

ऐसे में अगर आप बैंक के अवकाश के (Bank Holiday in Jan 2023) कारण होने वाली दिक्कतों से बचना चाहते हैं तो यहां राज्यों के अनुसार छुट्टियों की लिस्ट को भी चेक कर सकते हैं. इसके बाद आप अपने काम की प्लानिंग उसी हिसाब से कर भी सकते हैं. ध्यान देने वाली बाैत ये है कि राज्यों में छुट्टियां लोकल फेस्टिवल के अनुसार ही तय होती है.