May 17, 2022

Bank Holiday : इस हफ्ते 3 दिन बंद रहेंगे बैंक, फटाफट निपटा लें जरूरी काम, ये रही छुट्टी पूरी लिस्ट..

SBI खाता धारकों के लिए बड़ी खबर

डेस्क : इस सदी में शायद ही कोई हो जो बैंक से इत्तेफाक न रखता हो। और अगर कोई ऐसे हैं जो इत्तेफाक नहीं रखते हैं तो मुझे लगता है उन्हें इस सदी के महानायक की उपाधि मिलनी चाहिए। खैर अगर आप बैंक से इत्तेफाक रखते हैं तो आपके लिए इस समय बैंक से जुड़ी सबसे बड़ी खबर है। अगले हफ्ते 3 दिन तक बंद रहेंगे बैंक।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा जारी की गई बैंकों की छुट्टी की सूची से यह जानकारी मिली है। छुट्टी के सूची की रूपरेखा राज्य, शहर के त्योहारों और सरकारी दिवसों को ध्यान में रखकर बनाया जाता है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा बैंकों की छुट्टी की सूची हर वित्तीय वर्ष के शुरुआती दौर में ही प्रकाशित कर दी जाती है। इस सूची का प्रकाशन रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर होता है।

9 मई को रविंद्रनाथ टैगोर जी की जयंती है इस कारण उस दिन पश्चिम बंगाल में बैंकों की छुट्टी है। 14 मई को दूसरा शनिवार और 15 मई को रविवार होने के कारण देशभर में बैंक बंद रहेंगे। इन दोनों दिन भी पश्चिम बंगाल की सभी बैंकों में अवकाश रहेगा। हालांकि आप मोबाइल बैंकिंग, ऑनलाइन बैंकिंग, डिजिटल बैंकिंग सर्विस का इस्तेमाल कर बैंकिंग ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। छुट्टी कुछ दिनों में भी है सभी बैंकों के एटीएम खुले रहेंगे। 16 मई को बुद्ध पूर्णिमा होने के कारण नई दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, त्रिपुरा, बेलापुर, , पंजाब और हरियाणा,हिमाचल प्रदेश , उत्तराखंड, झारखंड, जम्मू, , महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, और श्रीनगर के सभी बैंक बंद रहेंगे।