सावधान! क्या आपको भी ऐसे पैन कार्ड अपडेट कराने के लिए आता है फेक मेसेज

pan card fake message

एक नया मामला सामने आया है जिसमें भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के नाम पर घोटालेबाज लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। आइए हम बताते हैं कि पूरी बात क्या है और आपको इससे बचने की आवश्यकता क्यों है:

साइबर क्राइम के मामले हर दिन बढ़ते ही जा रहे हैं। धोखेबाज निर्दोष लोगों को उनकी गाढ़ी कमाई चुराने के लिए बेवकूफ बनाने के नए-नए तरीके खोज रहे हैं। लोगों को धोखा देने के सबसे आम तरीकों में से एक टेक्स्ट या व्हाट्सएप संदेशों के माध्यम से है। अब एक नया मामला सामने आया है जिसमें भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के नाम पर घोटालेबाज लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। आइए हम बताते हैं कि पूरी बात क्या है और आपको इससे बचने की आवश्यकता क्यों है:

PIB की फैक्ट-चेकिंग टीम ने हाल ही में पाया कि स्कैमर्स एसबीआई के खाताधारकों को टेक्स्ट मैसेज भेज रहे हैं। संदेशों में, स्कैमर उपयोगकर्ताओं से अपने पैन कार्ड विवरण को अपडेट करके अपने SBI YONO खातों को अपडेट और पुनः सक्रिय करने के लिए कह रहे हैं। तब से पीआईबी ने एसबीआई यूजर्स को तत्काल चेतावनी जारी की है।

SBI YONO खाता बंद करने का संदेश भेजा जा रहा है: कई SBI बैंक खाताधारकों को कथित तौर पर एक टेक्स्ट संदेश प्राप्त हुआ है जिसमें उन्हें सूचित किया गया है कि उनके योनो खाते निष्क्रिय कर दिए गए हैं और उन्हें खातों को पुनः सक्रिय करने के लिए अपने पैन को अपडेट करने की आवश्यकता है। संदेश में एक लिंक शामिल है, जिस पर क्लिक करने पर हैकर्स को उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत विवरण तक पहुंचने में मदद मिलेगी। प्रिय ग्राहक, आपका एसबीआई योनो खाता बंद हो गया है अभी हमसे संपर्क करें और दिए गए लिंक में अपना पैन नंबर अपडेट करें। दरअसल, टेक्स्ट मैसेज में भेजने वाले का नाम शामिल था। अगर आपको भी ऐसा ही कोई मैसेज SBI के नाम से मिला है, तो यकीन न करें. यह मैसेज फेक है।

ये भी पढ़ें   आखिर व्यक्ति के मृत्‍यु के बाद Aadhar Card का क्या होता है? जान लीजिए वरना झोल में पड़ जाएंगे..

ताजा Tweet में PIB Fact चेक ने एसबीआई के ग्राहकों को फर्जी संदेशों से सतर्क रहने की चेतावनी दी है। अपना व्यक्तिगत और विवरण किसी के साथ साझा न करें। ईमेल/एसएमएस का जवाब न दें जो आपको लगता है कि नकली हैं।नकली एसबीआई संदेशों की रिपोर्ट कैसे करें: यदि आपको अपने एसबीआई खाते से संबंधित कोई संदेश प्राप्त हुआ है और आपको लगता है कि यह नकली है, तो आपको संदेश की रिपोर्ट करनी चाहिए। संदेश की रिपोर्ट करने के लिए, आप [email protected] पर ईमेल लिख सकते हैं, या हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं –