Sahara India : सुब्रत रॉय के ख‍िलाफ हुई एक और कार्रवाई, पैसे वापसी के लिए करें ये काम..

Sahara India : सुब्रत रॉय के ख‍िलाफ हुई एक और कार्रवाई, पैसे वापसी के लिए करें ये काम.. 1

डेस्क : सहारा इंडिया में जिन लोगों का पैसा फंसा हुआ है, वे कई सालों से काफी परेशान हैं। हो सकता है कि आपने या आपके किसी जानने वाले ने भी सहारा इंडिया में निवेश किया हो। अगर हां, तो यह खबर आपके लिए बड़ी जानकारी प्रदान कर सकती है। दरअसल सहारा इंडिया में जिन निवेशकों का पैसा फंसा हुआ है, उनमें से ज्यादातर को अभी तक अपना पैसा वापस नहीं मिला है.

सहारा इंडिया का लॉजिक : सहारा इंडिया ने दूसरे दिन एक विज्ञापन जारी किया था। उसने विज्ञापन के जरिए दावा किया कि उसने सेबी के पास पैसा जमा कर दिया है। लेकिन सेबी का कहना कुछ और है। सेबी के अनुसार, उसे 81.70 करोड़ रुपये में 53,642 मूल बांड प्रमाण पत्र / पासबुक से संबंधित केवल 19,644 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

सुब्रत रॉय के खिलाफ कार्रवाई : इस बीच सुब्रत रॉय के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की खबरें हैं। कार्रवाई बिहार के नवादा में हुई. वहां जिला उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग ने अलग-अलग मामलों में सुब्रत राय व दो अन्य के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया. द बेगूसराय के मुताबिक, बिहार के नवादा निवासी किशोर कुमार ने सहारा में 12.04 लाख रुपये जमा किए हैं. लेकिन, सहारा द्वारा समय पर भुगतान नहीं किया गया।

भुगतान की मांग : उन्होंने भुगतान की मांग की। फिर कोर्ट में केस दायर किया। साथ ही नवीन कुमार नाम के शख्स ने खुद सहारा इंडिया की नवादा शाखा में 12.04 लाख रुपये जमा कराए थे. उसके पैसे भी नहीं मिले। इसके बाद कोर्ट ने दोनों मामलों की सुनवाई के बाद आवेदक के पक्ष में फैसला सुनाया और भुगतान का आदेश दिया. साथ ही जमा किए गए पैसे पर 11 फीसदी ब्याज देने को भी कहा।

ये भी पढ़ें   सावधान! एक से ज्यादा Bank Account है तो कटेंगे अनगिनत पैसे, बचने के लिए जान लीजिए ये नियम..

आदेश का पालन नहीं किया गया : लेकिन सहारा ने आदेश का पालन नहीं किया। इस वजह से गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया है। मेरठ में सुब्रत रॉय और सहारा के 10 वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ भी धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है.

आप पैसे के लिए क्या करेंगे : झारखंड के लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. सरकार के वित्त विभाग ने एक नया हेल्पलाइन नंबर जारी किया था। यह संख्या सहारा इंडिया सहित किसी भी अन्य गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों (NBFC) और कॉर्पोरेट सोसाइटियों के लिए भी उपयोगी होगी। अगर आपका पैसा ऐसी कंपनी के पास फंसा हुआ है तो आप जारी किए गए नए नंबर पर शिकायत कर सकते हैं। इस संबंध में झारखंड सरकार का वित्त विभाग हरकत में है. इसके लिए नया पुलिस हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। नंबर 112 है। जिनका पैसा भी सहारा इंडिया में फंसा हुआ है, वे भी इस नंबर पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वित्त विभाग सीआईडी ​​से शिकायत की जांच करेगा. सहारा इंडिया में ऐसे लाखों लोग हैं जिनका पैसा फंसा हुआ है. झारखंड के विधायक नवीन जायसवाल के मुताबिक, झारखंड के 2,500 करोड़ रुपये के लोग मामले में फंसे हुए हैं. यह पैसा राज्य में लगभग 300,000 लोगों का है।