सावधान! Bank अकाउंट में हमेशा रखें इतना रुपए, वरना लगेगा तगड़ा जुर्माना, जानें – सभी बैंकों के चार्ज..

Bank Account

डेस्क : आज के समय में अधिकांश लोगों का बैंक में अकाउंट है। सरकारी और निजी लाभ के लिए बैंक खाता होना जरूरी है। ऐसे में बैंक के कई शर्तों का पालन करना होता है। वर्तमान में कई बैंकों में मिनिमम बैलेंस रखने की प्रावधान है। कोई व्यक्ति अपने बचत खाते में न्यूनतम राशि नहीं रखता है तो उसे जुर्माना भरना होता है। ऐसे में बैंक खाते को मेंटेनेंस करना आवश्यक है। तो आइए कई मुख्य बैंकों के शर्तों को जानते हैं।

SBI में मिनीमम बैलेंस : भारतीय स्टेट बैंक एसबीआई में न्यूनतम शेषराशि खाताधारक के निवास पर आधारित है। एसबीआई खाताधारक को रुपये का औसत न्यूनतम बैलेंस (एएमबी) बनाए रखना आवश्यक है। ग्रामीण क्षेत्रों में यह राशि 1000 मासिक है। अर्ध-शहरी क्षेत्रों में, एएमबी 2000 रुपये है, और मेट्रो शहरों में, खाताधारक को 3000 रुपये का एएमबी बनाए रखना आवश्यक है। एसबीआई बचत खातों में एएमबी की आवश्यकता सबसे कम है।

Hdfc में मिनिमम बैलेंस : एचडीएफसी बैंक के एचडीएफसी बैंक सेविंग अकाउंट एएमबी में न्यूनतम राशि भी खाताधारक के निवास के अनुसार बदलती रहती है। एचडीएफसी बैंक खाता धारक को खाता बनाए रखने के लिए न्यूनतम राशि बनाए रखने की आवश्यकता होती है। शहरी क्षेत्रों में यह 10,000 मासिक है। अर्ध-शहरी क्षेत्रों में, एएमबी 5,000 रुपये है और ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राहकों को 2500 रुपये का न्यूनतम बैलेंस बनाए रखना है।

ICICI में मिनिमम बैलेंस : आईसीआईसीआई बैंक के साथ बचत खाता बनाए रखने के लिए आईसीआईसीआई बैंक बचत खाते में न्यूनतम राशि एचडीएफसी बैंक के समान एएमबी है। खाताधारक को आईसीआईसीआई बैंक में एएमबी बनाए रखना होता है। मेट्रो शहरों में यह 10,000 रुपये है। अर्ध-शहरी क्षेत्रों में एएमबी की राशि 5,000 रुपये है और ग्रामीण क्षेत्रों में बचत खाताधारक को 2500 रुपये का एएमबी बनाए रखना है।

ये भी पढ़ें   पिता के मृत्यु के बाद अपने भाई में संपत्ति का बंटवारा कैसे होता है? जानिए - क्या हैं नियम..

AXIS में मिनिमम बैलेंस : एक्सिस बैंक सेविंग्स अकाउंट मिनिमम बैलेंस इस साल एक्सिस बैंक ने मेट्रो स्टेशनों में खाताधारकों के लिए अपना एएमबी बढ़ा दिया है। मेट्रो शहरों में रहने वाले एक्सिस बैंक के खाताधारकों के लिए एएमबी अब 12,000 रुपये है। अर्ध-शहरी क्षेत्रों में ग्राहकों को न्यूनतम 5,000 रुपये की राशि बनाए रखने की आवश्यकता है। ग्रामीण क्षेत्रों में बचत खाते के लिए एएमबी 2,500 रुपये है। बैंकों की इस लिस्ट में मेट्रो शहरों में सेविंग अकाउंट होल्डर्स को ऐक्सिस बैंक में सबसे ज्यादा मिनिमम अमाउंट मेंटेन करना होता है।