December 7, 2022

बंद होने जा रहे हैं इस तरह के सारे नोट, अब आपको इस्तेमाल करना होगा E-Rupee

e-rupee

डेस्क : देश को जल्द ही ई-रुपया मिलने वाला है, जो भारत की पहली डिजिटल करेंसी के तौर पर काम करेगा। इसको लेकर RBI ने तैयारी पूरी कर ली है। अब ई-रुपये की लॉन्चिंग की तैयारी चल रही है। जानकारी के मुताबिक, ई-Like (e-like) digital currency का पहले कुछ सीमित इस्तेमाल किया जाएगा, जिसके बाद इसके बढ़ते प्रभाव के साथ इसे बढ़ाया जाएगा। RBI ने शुक्रवार को डिजिटल रुपये को लेकर कॉन्सेप्ट नोट जारी किया।

बार-बार ऑनलाइन बैंकिंग धोखाधड़ी और क्रिप्टोकरेंसी के टूटने के कारण, RBI द्वारा लॉन्च किए गए e-rupee को एक विकल्प के रूप में देखा जा रहा है। केंद्रीय बैंक ने डिजिटल मुद्रा को e-rupee नाम दिया है। बिटकॉइन की तरह, क्रिप्टो मुद्राओं में सबसे लोकप्रिय, e.rupi का अपना लोगो होगा, जिसका विलय (e ₹) के साथ होगा। e.Rupees की सबसे बड़ी विशेषता यह होगी कि आपको भुगतान का एक सुरक्षित साधन मिलने वाला है।

क्या लाभ होगा

  1. भुगतान ई-रुपई के माध्यम से किया जा सकता है।
  2. मॉल में लिया सामान ई-रु.
  3. निवेश के लिए भी ई-आरयू का होगा इस्तेमाल
  4. सबसे सुरक्षित भुगतान पेमेंट गेटवे के माध्यम से ई-रुपये से किया जाएगा।

हालाँकि, आप इसमें निवेश करके पैसे कमा पाएंगे जैसे आप बिटकॉइन में करते हैं लेकिन अभी यह बताना मुश्किल है। ऐसा माना जाता है कि RBI द्वारा इस डिजिटल मुद्रा, e.rupee के उपयोग से विदेशों में पैसा भेजना आसान हो जाएगा और मनी लॉन्ड्रिंग के मामलों में कमी आएगी।

आतंकी घटनाओं के लिए फंडिंग पर भी रोक लगेगी, वहीं काला धन को पनपने से रोकने में रुपया भी कारगर साबित होने वाला है. ई. पैसा आम जनता के लिए सुलभ होगा। लॉन्च के समय आप बैंक द्वारा चलाई जा रही सभी सुविधाओं और ऑफर्स का लाभ उठा सकते हैं। इस ई-रुपये को आप अपने ई-वॉलेट में भी रख सकते हैं। इसे वाउचर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें   क्या आपकी भी जमीन है विवादित - घबराएं नहीं चुटकियों में ऐसे होगा समाधान..