4 February 2023

अब बढ़ेगी Retirement की उम्र और पेंशन की राशि, जानें – सरकार का पूरा प्लान

pm modi rupees

डेस्क : केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारियों को जल्द ही बेहद अच्छी खबर देने वाली है। खबर है कि केंद्र सरकार जल्द ही कर्मचारियों के रिटायरमेंट की उम्र और पेंशन की राशि बढ़ा सकती है। ये प्रस्ताव प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार समिति की ओर से जारी किया गया है।

इस प्रस्ताव में देश में लोगों के काम करने की उम्र सीमा बढ़ाई जाने की बात पर चर्चा हुई है। इसके साथ पीएम की आर्थिक सलाहकार समिति ने कहा है कि देश में रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने के साथ यूनिवर्सल पेंशन सिस्टम भी शुरू किया जाना चाहिए।

सीनियर सिटीजन की सुरक्षा
रिपोर्ट के अनुसार, इस सुझाव के तहत कर्मचारियों को हर महीने कम से कम 2000 रुपये का पेंशन दिया जाना चाहिए। आर्थिक सलाहकार समिति ने देश में सीनियर सिटीजन की सुरक्षा के लिए बेहतर व्यवस्था करने की सिफारिश की है।

स्किल डेवलपमेंट भी है जरूरी
रिपोर्ट के मुताबिक, यदि कामकाजी लोगों की उम्र को बढ़ाना है तो इसके लिए सेवानिवृत्ति की उम्र को बढ़ाने की बहुत जरूरत है। सामाजिक सुरक्षा प्रणाली पर दबाव को कम करने के लिए ये करना उचित होगा। इतना ही नहीं इस रिपोर्ट में 50 साल से ऊपर के व्यक्तियों के लिए भी स्किल डेवलपमेंट की बात भी कही गई है।

सरकारों को बनानी चाहिए नीति
इस रिपोर्ट में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि ‘केंद्र और राज्य सरकारों को ऐसी नीतियां बनानी चाहिए जिससे कौशल विकास किया जा सके। इस प्रयास में असंगठित क्षेत्र, दूरदराज के इलाकों में रहने वाले, रिफ्यूजी, प्रवासियों को भी शामिल किया जाना चाहिए जिनके पास ट्रेनिंग हासिल करने के साधन नहीं होते हैं, लेकिन उनका Trained होना जरूरी है।’

वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रोस्पेक्टस 2019 की रिपोर्ट
वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रोस्पेक्टस 2019 के अनुसार, साल 2050 आते आते भारत में सीनियर सिटीजन की संख्या करीब 32 हो जायेगी। जिसका गणित ये है कि देश की पूरी आबादी का लगभग 19.5 फीसदी व्यक्ति सेवानिवृत्त की कैटेगरी में आ जाएंगे। जबकि साल 2019 में भारत की आबादी का करीब 10 फीसदी या 14 करोड़ लोग सीनियर सिटीजन की कैटेगरी में हैं।