अब बुढ़ापा कटेगा मौज से : 60 की उम्र के बाद हर माह मिलेंगे 5,000 के पेंशन, जानिए – डिटेल में..

bank fd rate increase

Desk : जीवन भर मेहनत की कमाई कमाने के बाद सभी को वृद्धावस्था के लिए पेंशन का सहारा मिलना चाहिए। ताकि रिटायरमेंट के बाद आराम से जीवन बिताया जा सके। पेंशन की ठोस गारंटी के लिए सरकारी योजना पर निर्भर रहना सही है। अगर आप भी पेंशन के लिए निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो आप अटल पेंशन योजना को चुन सकते हैं।

सरकार की अटल पेंशन योजना आपको पेंशन की ठोस गारंटी देती है। इतना ही नहीं सरकार की इस योजना में बजट के अनुसार निवेश करने का मौका है। अटल पेंशन योजना में आपको हर महीने 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की पेंशन मिल सकती है। अब तक 4 करोड़ से ज्यादा लोग इस योजना का हिस्सा बन चुके हैं। अगर आप भी इस योजना में निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकारी चार्ट का सहारा ले सकते हैं।

चार्ट की सहायता से आप जान सकते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति को आयु और निवेश राशि के अनुसार कितनी पेंशन राशि मिलेगी। सरकार की इस पेंशन योजना में शामिल होने के लिए यूजर की उम्र 40 साल से कम होनी चाहिए। वहीं, आप 18 साल की उम्र में स्कीम में निवेश शुरू कर सकते हैं। अगर आप सरकार की इस योजना को चुनते हैं तो 20 साल के लिए निवेश करना अनिवार्य शर्त होगी। अगर आपकी उम्र 18 साल है, तो आप 7 रुपये यानी 210 रुपये प्रति दिन के मासिक निवेश के बाद 5000 रुपये की मासिक पेंशन का लाभ उठा सकते हैं।

ये भी पढ़ें   18 से 40 उम्र वालों की लगी लॉटरी! अब हर माह मिलेंगे 3000 रुपये, जानिए - पूरी डिटेल..