May 19, 2022

सरकारी कर्मचारियों को केंद्र सरकार का बड़ा तोहफा – DA के बाद अब ये भत्ता भी बढ़ेगा, जानिए डिटेल में..

sarkari DA

डेस्क : केंद्र सरकार ने हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की थी। डीए (DA) को 3 फीसदी बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया गया है। अब केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को जल्द ही एक और तोहफा दे सकती है। यानी उनके वेतन में और इजाफा किया जाएगा। यह जानकारी सभी कर्मचारियों के लिए अति आवश्यक है।

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मोदी सरकार की तरफ से इसी महीने कर्मचारियों को वेतन बढ़ोतरी का तोहफा दिए जाने की उम्मीद है। महंगाई भत्ते के बाद अब हाउस रेंट अलाउंस समेत अन्य भत्तों को बढ़ाने का फैसला सरकार जल्दी ही कर सकती है। DA बढ़ने के बाद एचआरए में भी बढ़ोतरी की उम्मीद बढ़ गई है। इससे पहले एचआरए में पिछले साल जुलाई में बढ़ोतरी हुई थी। तब DA को भी 25% से बढ़ाकर 28% किया गया था। अब जब DA बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया गया है एचआरए में भी संशोधन हो सकता है।

सरकारी कर्मचारियों के लिए एचआरए उस शहर की श्रेणी से निर्धारित होता है जहां वे काम करते हैं। शहरों के लिए X, Y और Z तीन श्रेणियां हैं। जिसमे X श्रेणी के शहरों में रहने या काम करने वाले सरकारी कर्मचारियों के एचआरए (HRA) में डीए की तरह ही 3 फीसदी तक की वृद्धि संभावित है। फिलहाल इन शहरों के कर्मचारियों को मूल वेतन का 27 फीसदी एचआरए मिलता है। वही, Y श्रेणी के शहरों के लिए यह बढ़ोतरी 2 फीसदी संभव है। इन इलाकों में काम करने वाले कर्मचारियों को 18-20 फीसदी एचआरए मिलता है। Z श्रेणी के शहरों के लिए 1 फीसदी एचआरए बढ़ाई जा सकती है। यहां के लिए अभी 9-10 फीसदी की दर से एचआरए दिया जाता है