आखिर पेट्रोल पंप कैसे खोलें? लाइसेंस कहां से मिलेगा, फिर हर लीटर पर कमीशन, जानें – सब कुछ विस्तार से..

kaise khole petrol pump

डेस्क : देश में पेट्रोल पंप को एक ऐसा व्यवसाय माना जाता है जिसमें लाभ की काफी संभावनाएं हैं। बढ़ते जमाने के साथ हर घर में लोग वाहन रखने लगे हैं। ऐसे में उन वाहनों को चलाने के लिए पेट्रोल पंप पर मिलने वाली डीजल- पेट्रोल की आवश्यकता होती है। इलेक्ट्रिक व्हीकल्स मार्केट में धीरे-धीरे पकड़ बना रही है, लेकिन अभी भी कमर्शियल व डोमेस्टिक परिवहन का सिस्टम पेट्रोल पंप निर्भर है।

मार्केट में अभी पेट्रोल डीजल आधारित गाड़ियों की संख्या अधिक है। आइए पेट्रोल पंप खोलने की प्रक्रिया को जानते हैं। पेट्रोल पंप की शुरुआत करने के लिए लाइसेंस लेने की जरूरत होती है। इसके लिए पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग्स की ओर से लाइसेंस मुहैया कराया जाता है। इसके अलावा BPCL, HPCL, IOCl, रिलायंस, एस्सार ऑयल, इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड और ऑयल एंड नैचुरल गैस कॉर्पोरेशन (ONGC) जैसी प्राइवेट सेक्टर की कंपनियां भी लाइसेंस प्रदान करती है।

पेट्रोल पर खोलने के लिए ये हैं पात्र : बता दें कि पेट्रोल पंप खोलने के लिए कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है। इसके लिए न्यूनतम 21 साल और अधिकतम 55 वर्ष की आयु होनी चाहिए। पेट्रोल पंप खोलने के लिए शैक्षणिक योग्यता भी देखा जाता है। इसके लिए सामान्य वर्ग के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं और आरक्षित वर्गों के लिए न्यूनतम 10वीं पास होना आवश्यक है। इसके अलावा यदि कोई व्यक्ति शहरी इलाकों में पेट्रोल पंप शुरू करता है तो उसे ग्रेजुएट होना होगा।

15 लाख रुपए में खोल सकते हैं पेट्रोल पंप : इसमें कोई दो राय नहीं है कि पेट्रोल पंप एक बड़ा लाभदायक व्यवसाय है, लेकिन इसमें निवेश की भी आवश्यकता होती है। ग्रामीण इलाकों में पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए कम से कम 15 लाख रुपये की जरूरत होती है। शहरी क्षेत्र के लिए कम से कम 30-35 लाख रुपये चाहिए। अधिकतम 2 करोड़ रुपये भी खर्च किए जा सकते हैं। ब्लैक लिस्टेड किए गए क्षेत्रों में पेट्रोल पंप नहीं खोले जा सकते।

ये भी पढ़ें   SBI ग्राहकों की बल्ले बल्ले! घर बैठे बिना गारंटी मिलेगा 35 लाख का Loan, ये रहा पूरा स्टेप..