बेहतरीन स्कीम! 12वीं पास होने के बाद बच्चे को मिलेंगे 32 लाख, करना होगा एक बार निवेश-जानिए डिटेल में..

12 ke baad 32 lakh

हर माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चों का भविष्य सुखद हो। माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चों को अच्छी शिक्षा मिले और शादी में कोई समस्या न आए। इसलिए सभी माता-पिता शुरू से ही बचत पर ध्यान देते हैं। अपने बच्चों के भविष्य की देखभाल के लिए वे बैंक और पोस्ट ऑफिस में अच्छा रिटर्न देने वाली योजना में पैसा लगाते हैं।

हर कोई छोटी राशि के साथ लंबी अवधि में निवेश करना चाहता है। आज हम आपको ऐसे ही एक प्लान के बारे में बता रहे हैं। पीपीएफ यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड की मदद से आप बड़ी रकम हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको 3 से 5 साल के आयु वर्ग के बच्चों के नाम से पीपीएफ खाता खोलना होगा और हर महीने एक निश्चित राशि जमा करनी होगी। 15 साल की उम्र में उनके खाते में 32 लाख रुपये आएंगे।

हर महीने आपको जमा करना होगा कितना पैसा : पब्लिक प्रोविडेंट फंड में बच्चे के नाम से खाता खुलवाने के बाद हर महीने 10 हजार रुपये जमा करने होंगे। जब आपका बच्चा वयस्क यानि 18 साल का हो जाएगा तो उसके खाने में 32 लाख 16 हजार रुपए जमा हो जाएंगे। इस तरह हर महीने एक निश्चित राशि जमा करने पर आपको एक बार में बड़ी रकम मिल जाएगी।

ये दस्तावेज होंगे जरूरी

  • खाता खोलने के लिए आप अपना वैध पासपोर्ट, स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, आधार, राशन कार्ड विवरण पते के प्रमाण के रूप में दे सकते हैं।
  • पहचान प्रमाण के रूप में आप पैन कार्ड, आधार, वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस दे सकते हैं।
  • अगर आप नाबालिग बच्चे के नाम से PPF का खाता खोल रहे हैं तो इसके लिए आपको उसका जन्म प्रमाण पत्र देना होगा।
  • एक पासपोर्ट साइज फोटो।
  • खाता खोलते समय आपको बस कम से कम 500 रुपये या इससे अधिक का चेक ही देना होगा।
  • कागजी कार्रवाई पूरी होने पर बच्चे के नाम PPF पासबुक भी जारी की जाएगी।
ये भी पढ़ें   7वें आसमान से औंधे मुँह गिरे सरिया के दाम, ₹32000 की आई कमी, जानें – नया रेट..

इस तरह आपको मिलेंगे 32 लाख रुपये : अगर आप 3 साल के बच्चे के नाम पर पीपीएफ खाता खोलते हैं और हर महीने 10,000 रुपये जमा करते हैं। यह पीपीएफ अकाउंट कब मैच्योर होगा। 15 साल बाद 10 हजार रुपये भी आपको जमा करने के हिसाब से इस पर 7.10 फीसदी ब्याज के बाद आपको यह रिटर्न कब मिलेगा। बच्चे के मैच्योर होने पर भी यानी 18 साल की उम्र में आपको अब 32,16,241 रुपये मिलेंगे।