युवा अवस्था में अपनाए यह पेंशन स्कीम, रिटायरमेंट के बाद हो जाएंगे मालामाल-हर महीने खाते में आएंगे 50,000 रुपए, जानिए कैसे

NPS Pension Scheme

न्यूज डेस्क : ढलती उम्र में आर्थिक सुरक्षा का रहना सबसे ज़रूरी माना जाता है। आर्थिक रूप से सम्पन्न रहने पर व्यक्ति किसी भी तरह की परिस्थितियों का सामना आसानी से कर लेता है। न सिर्फ रोजमर्रा की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए बल्कि स्वयं में सुरक्षित रहने के लिए भी ज़रूरी है कि किसी तरह की वित्तीय मुसीबतों का सामना न करना पड़े। ऐसे में ज़रूरी है जब युवा अवस्था में नौकरी लगे तभी से रिटायरमेंट की योजना भी बना ली जाए। जो कि अच्छा मुनाफ़ा दे।

NPS के प्लान को लेकर सुरक्षित कर सकते हैं भविष्य वर्तमान परिस्थितियों और बढ़ती हुई महगाई को देखते हुए रिटायरमेंट की बेहतरीन स्किम में से एक है न्यू पेंशन स्कीम। इस स्कीम में निवेश करने से हर महीने पचास हज़ार रुपये तक कि पेंशन मिल सकती है।

किस तरह करे NPS में निवेश अगर कोई व्यक्ति जिसकी उम्र 30 वर्ष है और वो वर्तमान में NPS में 10,000/- रुपये निवेश करता है तो रिटायरमेंट की उम्र यानी 60 वर्ष में उसके पास एक करोड़ से ज्यादा की रकम हो जाएगी। मासिक निवेश 10,000 पर लगभग 9 फीसदी का रिटर्न मिलेगा। और एन्युइटी पीरियड की की 20 वर्षो का होगा और एन्युइटी प्लान में निवेश 40 फीसदी होगा तथा इस ओर 6 फीसदी रिटर्न मिलेगा। रिटायरमेंट की उम्र पर करोड़ो का मालिक इस तरह बना जा सकता है। और रिटायरमेंट के बाद रेगुलर पेंशन पाया जा सकता है जो कि हर महीने लगभग 50,000/- रुपये तक होगा। इस पेंशन स्कीम को अपनाकर आर्थिक रूप से सक्षम रहा जा सकता है।

You cannot copy content of this page